Ram Mandir Special Train: श्रद्धालुगण कृपया ध्यान दें! अयोध्या के लिए इस रुट पर चलेंगी 48 आस्था स्पेशल ट्रेनें

Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ayodhya Dham Astha Special Train: रामनगरी अयोध्या में श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर तमात तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं. श्रद्धालुओं को अयोध्या पहुंचने में कोई परेशानी न हो इसके लिए रेलवे कई स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है. वहीं, दूसरी तरफ रोडवेज बसों के सफर को आसान करने पर जोर दे रहा है.

कितने फेरे लगाएंगी आस्था स्पेशल ट्रेनें
आपको बता दें कि रामलला के दर्शन में भक्तों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए आईआरसीटीसी लगातार काम कर रहा है. इसी के तहत से प्रयागराज मंडल से 48 आस्था स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा.
ये ट्रेनें प्रयागराज जंक्शन से छिवकी स्टेशन, कानपुर सेंट्रल समेत कई रेलवे स्टेशन से गुजारेगी. खास बात ये है कि ये आस्था स्पेशल ट्रेनें कुल189 फेरे लगाएंगी. इसको लेकर रेलवे बोर्ड से अनुमति मिल गई है.

इन रूट पर संचालित होंगी ट्रेनें
दरअसल, यात्रियों के बैठने को लेकर मंडलों में तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं. इसके लिए बाकायदा ट्रेनों की समय सारिणी तय की जा रही हैं. ताकि इन ट्रेनों के बारे में पहले से यात्रियों को जानकारी रहे, ताकि उन्हें कोई दिक्कत न हो. आपको बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देशभर से श्रद्धालु रामलला के दर्शन करने अयोध्या जाएंगे. इसको ध्यान में रखते हुए आस्था स्पेशल ट्रेनों का संचालन तय किया जा रहा है.

सीपीआरओ ने दी जानकारी
आपको बता दें राम मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं का रेलवे स्टेशन पर स्वागत करने की तैयारी है. जानकारी के मुताबिक धार्मिक पर्यटन से जुड़ी स्पेशल ट्रेनों के संचालन के दौरान जैसी सुविधाएं दी जाती हैं, उसी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है. इस मामले में उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय ने जानकारी दी.

31 जनवरी तक ये चीजें बैन
सीपीआरओ ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों का संचालन आईआरसीटीसी के द्वारा किया जा रहा है. अयोध्या रूट पर अन्य ट्रेनें भी संचालित की जाएंगी. इसलिए सुरक्षा इंतजाम और भीड़ प्रबंधन किया जाएगा. इसके तहत अयोध्या कैण्ट रेलवे स्टेशन पर 20 से 31 जनवरी तक हर तरह के पार्सल आवागमन पर बैन रहेगा. वहीं, प्लेटफॉर्म और गोदाम पार्सल पैकेट और पैकिंग से मुक्त रहेंगे. खास बात ये है कि अयोध्या के हर एक स्टेशनों पर गुरुवार से 31 जनवरी तक एसएलआर, एजीसी और वीपीएस समेत हर तरह के इनवर्ड और आउटवर्ड यातायात को बैन किया गया है.

Latest News

Stock Market: तेजी के साथ शेयर बाजार की शुरुआत, जानें सेंसेक्स-निफ्टी की ओपनिंग लेवल

Stock Market: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार मजबूती के साथ खुला. बॉम्बे स्टॉक...

More Articles Like This