रामलला की नई मूर्ति की पहली तस्वीर आई सामने, जानिए अब पुरानी मूर्ति को कहां किया जाएगा विराजमान?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसके लिए अनुष्ठान 16 जनवरी से ही शुरू हो गए हैं. 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही भगवान रामलला की नई मूर्ति गुरुवार को राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रख दी गई. इस नई मूर्ति को मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है. जिस मूर्ति को गर्भगृह में रखा गया है, उसका चेहरा ढका हुआ है.

रामलला की 51 इंच की मूर्ति की पहली तस्वीर गुरुवार को सामने आई. रामलला खड़ी मुद्रा में नजर आ रहे हैं. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. नई मुर्ति की तस्वीर सामने आने के बाद सबके मन में सवाल है कि पुरानी राम लला की मुर्ति का क्या होगा. आइए उसके बारे में बताते हैं.

रामलला की पुरानी मुर्ति का क्या होगा?

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भगवान राम (रामलला विराजमान) साथ में उनके भाइयों की मूल मूर्तियां भी नए मंदिर के गर्भगृह में नई मूर्ति के सामने ही स्थापित की जाएंगी. बता दें कि वर्तमान में मूल मूर्ति को मंदिर परिसर के अंदर ही अस्थायी मंदिर में रखा गया है. 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले उन्हें ‘गर्भगृह’ के अंदर नए मंदिर में रामलला की नई मूर्ति के सामने शिफ्ट कर दिया जाएगा. जानकारी दें कि 1949 से रामलला की पुरानी मूर्ति की ही पूजा की जा रही है.

नई मूर्ति की तस्वीर आई सामने

आपको बता दें कि रामलला की नई मूर्ति को ‘गर्भगृह’ के अंदर खुला यानी बगैर कवर किए हुए रखा गया है. रामलला की नई मूर्ति के श्रीमुख को घूंघट से ढंक कर रखा गया है. प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगा. बात करें नई मूर्ति की तो इसे एक चौकी पर रखे जाने के बाद अब आठ फीट ऊंची है. नई मूर्ति 51 इंच की है. वहीं, राम लला की मूल मूर्ति केवल छह इंच ऊंची है. साथ में उनके भाइयों, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न और भगवान हनुमान की मूर्तियां और भी छोटी हैं.

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Song: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले कैलाश खेर का नया गाना रिलीज, सुनकर हो जाएंगे भाव विभोर

Latest News

योगी सरकार ने लाखों लोगों को सरकारी नौकरी देकर बनाया रेकार्ड: डा दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि पार्टी के सदस्यता अभियान में...

More Articles Like This