Japan Lunar Mission: भारत की तरह जापान ने भी चांद को किया फतह, चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला बना पांचवा देश

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Japan Lunar Mission: जापान इतिहास में चन्द्रमा पर पहुँचने वाला पांचवा देश बन गया जब अंतरिक्ष यात्रियों के बिना उसके एक अंतरिक्ष यान ने शनिवार को चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की. जापान से पहले अमेरिका, रूस, चीन और भारत ने चंद्रमा की सतह पर अपने लैंडर उतारे हैं. हालाँकि, अंतरिक्ष अधिकारियों ने कहा कि उन्हें यह विश्लेषण करने के लिए और समय चाहिए कि चंद्रमा की जांच करने वाले स्मार्ट लैंडर या एसएलआईएम ने पिनपॉइंट लैंडिंग करने की अपनी मिशन प्राथमिकता हासिल कर ली है या नहीं.

बिजली उत्पन्न करने में रहा है विफल

उन्होंने यह भी कहा कि यान का सौर पैनल बिजली उत्पन्न करने में विफल रहा है, जिससे चंद्रमा पर इसकी गतिविधि कम हो सकती है. लेकिन उन्होंने कहा कि एसएलआईएम ( SLIM) की सौर बैटरी बिजली पैदा नहीं कर रही है और अंतरिक्ष यान की बैटरी का जीवन केवल कुछ और घंटों तक चलेगा. अब यान की प्राथमिकता बची हुई बैटरी पर जितना संभव हो उतना चंद्रमा डेटा इकट्ठा करना था. कुनिनाका ने कहा, “चंद्रमा पर सौर कोण बदलने में 30 दिन लगते हैं.”

“इसलिए जब सौर दिशा बदलती है, और प्रकाश एक अलग दिशा से चमकता है, तो प्रकाश सौर सेल से टकरा सकता है.” उन्होंने कहा कि “ट्रेस डेटा को देखते हुए, एसएलआईएम ने निश्चित रूप से अपने लक्ष्य से 100 मीटर की सटीकता के साथ लैंडिंग हासिल की”, जैसा कि कई किलोमीटर की पारंपरिक सटीकता के मुकाबले करना था. प्रारंभिक जानकारी को सत्यापित करने में लगभग एक महीने का समय लगेगा.  सोर पैनलों के बिना, अंतरिक्ष यान अपनी बैटरी का उपयोग करके काम कर रहा है JAXA के अधिकारियों ने कहा कि ऊर्जा बचाने के लिए अंतरिक्ष यान के हीटर बंद कर दिए गए हैं.

JAXA के अनुसार, स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (SLIM) जांच ने शुक्रवार सुबह 10:20 बजे (स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:20 बजे) चंद्रमा की सतह पर उतरा.  इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस एंड एस्ट्रोनॉटिकल साइंस के प्रमुख हितोशी कुनिनका ने कहा कि उनका मानना ​​है कि रोवर्स लॉन्च किए गए थे और डेटा वापस पृथ्वी पर भेजा जा रहा था. अंतरिक्ष यान ने ऑप्टिकल नेविगेशन का उपयोग करके चंद्रमा पर सटीक और सॉफ्ट लैंडिंग की .

Latest News

योगी सरकार ने लाखों लोगों को सरकारी नौकरी देकर बनाया रेकार्ड: डा दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि पार्टी के सदस्यता अभियान में...

More Articles Like This