Santan Prapti Ke Vrat: अगर अभी भी आपकी गोद है सूनी, तो संतान प्राप्ति के लिए करें ये खास व्रत

Putrada Ekadashi 2024: सनातन हिंदू धर्म में पौष माह में शुक्ल पक्ष की 11वीं तिथि को पौष पुत्रदा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन का व्रत रखा जाता है.  

आपको बता दें कि इस साल 2024 में पौष पुत्रदा एकादशी व्रत कल 21 जनवरी को रविवार के दिन रखा जाएगा.

खास बात ये है कि साल में पुत्रदा एकादशी व्रत 2 बार आता है. एक पौष माह में दूसरा सावन के महीने में. यह व्रत संतान प्राप्ति के लिए रखा जाता है.

इस दिन पूजा करके पुत्रदा एकादशी की कथा जरूर सुननी चाहिए. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. ऐसा करने पर वह भक्तों की हर मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. 

आइए आपको बताते हैं पौष पुत्रदा एकादशी की तिथि और शुभ मुहूर्त...  

पंचांग के अनुसार 21 जनवरी दिन रविवार को पौष पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा जाएगा. इस तिथि की शुरुआत आज शाम 20 जनवरी शाम 7 बजकर 26 मिनट से शुरू हो जाएगी.

इसका समापन कल 21 जनवरी शाम 7 बजकर 26 मिनट तक होगा. व्रत का पारण अगले दिन 22 जनवरी की सुबह 7:21 बजे से 9:12 बजे तक होगा. 

इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें. इसके बाद मंदिर में सफाई कर गंगाजल का छिड़काव करके शुद्ध करें. इतना करने के बाद भगवान विष्णु की विधि-विधान से विष्णु पूजा करें. 

भगवान के सामने दीप जलाएं और विष्णु जी के माथे पर कुमकुम से तिलक लगाएं. भगवान विष्णु को मिठाई का भोग लगाते हैं. भगवान विष्णु के भोग में तुलसी दल को शामिल कर आरती करें. 

ऐसी मान्यता है कि पौष पुत्रदा एकादशी के व्रत से सफलता मिलती है. साथ ही इंसानों को सभी दुखों से छुटकारा मिलता है. नियम से व्रत करने पर संतान की प्राप्ति भी होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)