श्री राम और मां सीता के नामों पर रखें अपने बच्‍चे का नाम, जानिए

22 जनवरी को भारत के अयोध्‍या राज्‍य में भगवान राम के मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा की जाएगी. इस दिन सभी लोग राम भक्‍ति में डूबे रहने वाले हैं.

भगवान राम और माता सीता को कई नामों से जाना जाता है और उन नामों को आप अपने बेटे या बेटी के लिए भी चुन सकते हैं.

राघव और रघुनाथ- भगवान राम को रघुनाथ और राघव के नाम से भी जाना जाता है. रघु का अर्थ होता है तेज. ये नाम लड़कों के लिए है बहुत पसंद किया जाता था.

जर्नादन- भगवान विष्‍णु के अनेक नामों में एक नाम जर्नादन भी है और इस नाम का अर्थ होता है दूसरों की मदद करने वाला.

सानवी - यह नाम लड़कियों के लिए है. देवी लक्ष्‍मी को सानवी कहा जाता है और इस नाम का अर्थ होता है जिसकी पूजा की जाए. देवी सीता को मां लक्ष्‍मी का ही रूप माना जाता है. 

वैदेही- सीता जी को वैदेही नाम से भी पुकारा जाता है. आप अपनी बेबी गर्ल को मां सीता का वैदेही नाम दे सकते हैं. वैदेही का अर्थ होता है राजकुमारी.

जानकी- मां सीता का एक नाम जानकी भी है. राजा जनक की पुत्री होने के कारण उन्‍हें जानकी के नाम से भी जाना जाता है.

अनिक्रत- यदि आपको अपने बेटे के लिए कोई यूनिक नाम चाहिए तो आप भगवान राम के नामों में से एक अनिक्रत भी रख सकते हैं. इस नाम का अर्थ होता है उच्‍च कुल में जन्‍म लेने वाला पुत्र.

पार्थवी- मां सीता का जन्‍म धरती के गर्भ से हुआ था इसलिए उन्‍हें पृथ्‍वी की पुत्री भी कहा जाता है. इससे देवी सीता को पार्थवी नाम मिला है जिसका अर्थ होता है पृथ्‍वी की बेटी. 

मैथिली- सीता जी के नामों में अपनी बेटी के लिए नाम देख रहे हैं, तो इस सूची में आपको मैथिली नाम भी मिल जाएगा. मैथिली नाम का अर्थ होता है मिथिला की राजकुमारी.