Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन कर लें ये शुभ काम, आपके भी घर आएंगे श्री राम

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ram Mandir Ayodhya: कई वर्षों से लोग जिस दिन का इंतजार कर रहे हैं, वो अब कुछ ही घंटों में खत्म होने वाला है. सनातनियों के अराध्य भगवान राम 22 जनवरी को अयोध्या में बने राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में विराजमान हो जाएंगे. पूरी दुनिया में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Prant Pratishtha) को लेकर उत्साह का माहौल है. देशभर में लोग अपने राम के दर्शन के लिए व्याकुल हैं. ऐसे में अगर आप भी रामलला की कृपा पाना चाहते हैं, तो आप घर पर ही कुछ शुभ कार्य कर सकते हैं. इन उपायों को करने से घर में सुख-शांति और सकारात्मकता का वास होगा. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

22 जनवरी को कर लें ये काम

घर में दीपक जलाएं
रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन सुबह स्नान करके घर को अच्छे से साफ कर लें. उसके बाद घर में हर तरफ दीपक जलाएं. मुख्य द्वार पर भी दीपक जलाएं. इस दिन 12 बजे रात तक दीपक को जलने दें. इस उपाय को करने से श्री राम की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही सुख-समृद्धि का वास होता है.

केसर की खीर बनाएं
22 जनवरी के दिन केसर की खीर बनाएं. उसमें पंचमेवा और मखाने डालें. जब अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूर्ण हो जाए, तब प्रभु राम को उस केसर खीर का भोग लगाएं. साथ ही इस खीर को प्रसाद के रूप में लोगों को बांटें.

गरीबों को दान करें
22 जनवरी को जरूरतमंदों और गरीबों को दान अवश्य करें. आप पीले फल, गरम वस्त्र जरूरतमंद लोगों को दान कर सकते हैं. इस दिन दान-पुण्य करने से भगवान राम प्रसन्न होकर आपके घर अवश्य विराजमान होंगे.

ये भी पढ़ें- Saryu River Ayodhya: सरयू नदी का जल देवी-देवताओं पर क्यों नहीं चढ़ाया जाता है, जानिए पौराणिक वजह

शंखनाद कर खुशी मनाएं
अयोध्या में राम जी के आगमन पर अपने घर में शंख बजाकर खुशियां मनाएं. शंखनाद करने से नकारात्मकता दूर होती है और घर में संपन्नता बढ़ती है. अगर शंख नहीं है, तो आप घंटी भी बजा सकते हैं.

कपूर और लोबान का धुआं करें
रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन कपूर और लोबान का धुआं अवश्य करें. ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है और घर पवित्र होता है. इस दिन सुबह-शाम घर में कपूर का धुआं करें. इससे आपको विशेष लाभ होगा.

रामचरितमानस का पाठ करें
रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन आप घर पर ही हनुमान चालीसा, रामचरितमानस, राम रक्षा स्त्रोत और सुंदरकांड का पाठ कर सकते हैं. ऐसा करने से दैवीय शक्तियां जागृत होंगी और घर में सकारात्मकता का वास होगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

56 साल बाद शहीद का शव आया घर, इंतजार में गुजर गए माता-पिता, पत्नी-बेटे; रुला देगी ये कहानी!

Malkhan Singh Body found After 56 Years: कभी कभी लाइफ में ऐसी घटनाएं देखने और सुनने को मिलती हैं,...

More Articles Like This