Ram Mandir Pran Pratishtha: अभेद्य किले में तब्दील हुई रामनगरी, जानिए कितने लेयर की लगी है सुरक्षा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Security For Ayodhya Pran Pratishtha: अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का महाआयोजन होने जा रहा है. प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में महज कुछ घंटों का वक्त शेष है. इस समारोह को लेकर पूरे देश में उत्साह है. समारोह को लेकर तैयारियां तेज हैं. रामनगरी में सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा के ऐेसे इंतजाम किए गए हैं कि परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा. रामनगरी अयोध्या को अभेद्द किला में बदल दिया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार रामनगरी अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था में ब्लैककैट कमांडोज, बख्तरबंद गाड़ियां और ड्रोनों की मदद ली जा रही है. सरयू नदी में एनडीआरएफ की टीम तैनात है. अयोध्या के हर चौराहे पर पुलिस और कमांडो की टीम लगी हुई है. अयोध्या में बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरीके रोक लगा दी गई है. वहीं, अयोध्या में कुछ विशेष स्थानों पर लोगों का भी आईडी कार्ड चेक किया जा रहा है.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अयोध्या में सुरक्षा के दृष्टिगत तीन डीआईजी को तैनात किया गया है. वहीं 17 आईपीएस, 100 पीपीएस, 325 इंस्पेक्टर, 800 सब इंस्पेक्टर और 1000 से अधिक कांस्टेबलों की तैनाती अयोध्या में की गई है. अयोध्या को रेड और येलो जोन में बांटा गया. यानी इसके तहत रेड जोन के सुरक्षा की जिम्मेदारी पीएसी की तीन बटालियन को दी गई है. साथ ही येलो जोन में 7 बटालियन की तैनाती की गई है. अयोध्या में पुलिस के अलावा निजी सुरक्षा एजेंसियों को भी अयोध्या में सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है.

जानिए और सुरक्षा के इंतजाम

आपको बता दें कि अयोध्या में सुरक्षा के इंतजाम की बात करें तो केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और पीएसी को मंदिर की सुरक्षा के लिए लगाया गया है. शहर में कानून व्यवस्था को सामान्य रखने के लिए यूपी पुलिस ने अतिरिक्त जवानों की तैनाती की है. इतना ही नहीं सुरक्षा के लिए एआई की भी मदद ली जा रही है. समूचे अयोध्या में सीसीटीवी और ड्रोन से शहर पर निगरानी रखी जा रही है. अगर मंदिर परिसर में कोई भी अपराधी या गैंगस्टर आने का प्रयास करेगा, वह तुरंत पुलिस की नजरों में आ जाएगा और उसे पकड़ लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Ayodhya: क्या आपके भी घर आए हैं राम मंदिर से पीले चावल? जानिए इसका क्या करें

Latest News

बंगालः जयनगर में मासूम से दुष्कर्म, हत्या, उग्र भीड़ ने फूंकी पुलिस चौकी

कोलकाताः बंगाल से दरिंदगी की खबर आ रही है. यहां दक्षिण 24 परगना जिले के जयनगर थाना क्षेत्र में...

More Articles Like This