Mausam Ki Jankari: दिल्ली-NCR में घने कोहरे के बीच बारिश ने बढ़ाई ठंड, इन राज्यों में कोल्ड डे का अलर्ट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mausam Ki Jankari, 24 January 2023 Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. आज सुबह दिल्ली-एनसीआर में कोहरे के बीच हल्की बारिश हुई है. जिसके चलते तापमान में और गिरावट आई है. बारिश के चलते गलन पड़ गई है. पूरे उत्तर भारत में ठंड और कोहरे के कारण लोगों की हालत खराब है. आइए जानते हैं आज के मौसम का हाल…

दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल

अगर बात करें दिल्ली-एनसीआर के मौसम की तो यहां आज सुबह की शुरुआत हल्की बूंदाबांदी से हुई. बारिश से गलन और बढ़ गई है. इधर पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाएं लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर रही है. ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में रह रहे लोगों को भीषण ठंड का सामना करना पड़ रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड के साथ कोहरे की डबल मार देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: केंद्र सरकार ने पूरी की तेजस्वी यादव की मांग, CM नीतीश ने PM मोदी को दिया धन्यवाद…

इन राज्यों में कोहरे का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में घने कोहरे और कोल्ड डे की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट के साथ ऐसे ही कोहरा छाया रहेगा. इन राज्यों के कुछ इलाकों में तापमान 3 डिग्री से नीचे भी जा सकता है. फिलहाल आने वाले 5 दिनों तक इन क्षेत्रों में राहत की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने इन राज्यों के कई हिस्सों के लिए कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है.

यूपी के मौसम का हाल?

मौसम विभाग के मुताबिक, अगर बात करें उत्तर प्रदेश के मौसम की तो यहां न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने आगामी दो दिनों तक राजधानी लखनऊ में भीषण ठंड और कोहरे का अलर्ट जारी किया है. हालांकि, शुक्रवार से मौसम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है. फिलहाल लखनऊ, अयोध्या और कानपुर समेत राज्य के करीब 40 जिलों में घना कोहरा देखने को मिल रहा है.

बिहार के मौसम का हाल

अगर बात करें बिहार के मौसम की तो यहां भी शीतलहर और ठंड का प्रकोप जारी है. कड़कड़ाती ठंड के चलते लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने बिहार में 28 जनवरी तक के लिए कोल्ड वेव को लेकर ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है.

जानिए कब मिलेगी राहत

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक ऐसे ही घना कोहरा छाया रहेगा. इसके अलावा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार सुबह तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. वहीं, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार सुबह तक और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार सुबह के लिए घने कोहरे की स्थिति बने रहने की संभावना है. यानी कुल मिलाकर शनिवार तक अभी ठंड से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने अगले 24 घटों के दौरान कुछ हिस्सों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है.

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This