Paush Purnima: पौष पूर्णिमा व्रत कल, भूलकर भी ना करें ये काम, वरना नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Paush Purnima Vrat 2024: हिंदू धर्म में वैसे तो हर माह पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि का महत्व है. लेकिन पौष माह के पूर्णिमा का अपना अलग ही महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदी में स्नान कर, दान-उपदान करने से पुण्य फल मिलता है. इस बार पूर्णिमा 25 जनवरी को मनाई जाएगी. ज्योतिष की मानें तो कुछ ऐसे कार्य होते हैं, जिसे यदि आप जाने अनजाने में भी पूर्णिमा तिथि के दिन करते हैं तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

पौष पूर्णिमा कल

वैदिक हिंदू पंचांग के अनुसार पौष माह के पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 24 जनवरी 2024 की रात 9 बजकर 24 मिनट से हो रही है. तिथि का समापन अगले दिन 25 जनवरी 2024 को रात 11 बजकर 23 मिनट पर होगी. हिंदू धर्म में उदयातिथि सर्वमान्य होती है. इसलिए पौष माह की पूर्णिमा का व्रत 25 जनवरी को रखा जाएगा और इसी दिन सुबह स्नान-दान किया जाएगा. पूर्णिमा के दिन ब्रम्ह मुहूर्त में गंगा स्नान का विशेष महत्व है.

पूर्णिमा के दिन भूलकर भी ना करें ये काम

  • पूर्णिमा के दिन भूलकर भी तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए और ना ही इस दिन मदिरा का भी सेवन नहीं करना चाहिए.
  • पूर्णिमा के दिन घर में अंधकार नहीं रखना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, जिससे इंसान को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. इसलिए गोधूलि बेला में एक दिया घर के मुख्य द्वार पर अवश्य जलाएं.
  • पूर्णिमा के दिन अगर कोई गरीब या असहाय व्यक्ति आपके घर आते हैं तो खाली हाथ वापस ना भेजे. इससे माता लक्ष्मी रूठ जाएंगी और घर पर नकरात्मक असर पड़ेगा.
  • पूर्णिमा के दिन काले रंग के कपड़े ना पहने. काले कपड़े पहनने से अशुभ प्रभाव पड़ता है और आपका नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Valentine’s Day पर इस रंग के कपड़े पहनकर करें प्यार का इजहार, कभी नहीं छोड़ेंगे एक दूसरे का साथ

पौष पूर्णिमा महत्व 

हिंदू धर्म पौष माह में पड़ने वाली पूर्णिमा का काफी महत्व होता है. इस दिन गंगा स्नान, सूर्य देव की पूजा करने और दान का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने के जरुरुतमंदों को जरुरत की चीजें दान करते हैं, उन्हें भगवान श्रीहरि विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इस दिन किए गए पूजा पाठ और दान-उपदान कई गुणा अधिक फल मिलता है.

ये भी पढ़ें- Shani Ki Sadhe Sati: शनि के प्रकोप से तुरंत मिलेगी मुक्ति, जानिए साढ़ेसाती और ढैय्या दूर करने के उपाय

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

योगी सरकार ने लाखों लोगों को सरकारी नौकरी देकर बनाया रेकार्ड: डा दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि पार्टी के सदस्यता अभियान में...

More Articles Like This