Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर रंगोली से सजाएं स्कूल-कॉलेज और ऑफिस,यहां देखें ट्रेंडी रंगोली डिजाइन्स

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Republic Day Rangoli Designs: गणतंत्र दिवस आने में मात्र कुछ ही घंटे बचे हैं. हर साल की तरह इस साल भी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा. स्‍कूल-कॉलेज हो या दफ्तर हर जगह गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं. इस दिन हर कोई देशभक्ति के भाव में डूबा हुआ नजर आता है. इसी दिन साल 1950 में देश का संविधान लागू हुआ था. इसलिए हर साल इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.

इस साल देश 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. 26 जनवरी को जगह जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इस दिन को खास बनाने के लिए बहुत लोग अपने घरों में, स्‍कूल-कॉलेज और ऑफिस में रंगोली बनाते हैं. अगर आप भी अपने घर में रंगोली बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ खास डिजाइन के बारे में बता रहें हैं. ये डिजाइन्‍स लेटेस्‍ट और ट्रेंडी है.

चूड़ियों से बनाएं रंगोली 

इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर आप तिरंगा डिजाइन में कई तरह की रंगोली बना सकते हैं. आप चूड़ियों की मदद से इस तरह का रंगोली डिजाइन बनाएं. तिरंगे की तीन रंगों की मदद से ये रंगोली डिजाइन बनाना बेहद आसान है.

सैनिक रंगोली

रिपब्लिक डे के मौके पर आप अपनी रंगोली में जवानों को दिखा सकते हैं. खासतौर पर बच्चों में देशभक्ति की भावना को बढ़ाने के लिए जवानों को अपनी रंगोली में जरूर दिखाएं. हमारे देश में जवान निस्वार्थ भाव से बॉर्डर पर तैनात रहकर हमारी सुर‍क्षा करते हैं.

राष्ट्रीय झंडे की रंगोली

आप रंगोली में राष्ट्रीय ध्वज बनाएं. यह बेहद खूबसूरत और काफी अलग डिजाइन है. इस डिजाइन की रंगोली बनाना बहुत आसानी है. आप इसे घर आंगन या ऑफिस कहीं भी बना सकते हैं. राष्ट्रीय ध्वज के प्रति मान-सम्मान बढ़ेगा.

तिरंगा रंगोली

26 जनवरी को अगर आप खूबसूरत और छोटी सी रंगोली बनाना चाहते हैं, तो इस तरह का गोल शेप में तिरंगा बनाएं और उसके आजू बाजू सफेद रंग से खूबसूरत डिजाइन और बीच में कुछ तिरंगे के रंग के फूल बनाएं. ये रंगोली डिजाइन बहुत प्‍यारी लगेगी.

हैप्पी रिपब्लिक डे रंगोली

रिपब्लिक डे के मौके पर आप इस तरीके की स्टेटमेंट रंगोली भी बना सकते हैं. इस डिजाइन में बीच में हैप्पी रिपब्लिक डे लिखा हुआ है और उसके बगल में केसरिया, सफेद और हरे रंग से बॉर्डर बना है, जो देखने में बहुत खूबसूरत है.

ये भी पढ़ें :- Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर इस तरह करें मेकअप, दिखेगी देशभक्ति की झलक

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This