Republic Day 2024: 75वां गणतंत्र दिवस आज, कर्तव्य पथ पर सैन्य ताकतों का प्रदर्शन

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Republic Day 2024: देश आज 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज इस खास मौके पर इंडिया गेट के कर्तव्य पथ पर भव्य परेड का आयोजन किया जाएगा. परेड के साथ साथ अलग अलग राज्यों की रंगीन झांकियां और विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम भी कर्तव्यपथ पर आयोजित किए जाएंगे.

बता दें कि इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों मुख्य अतिथि हैं. वह विगत बुधवार को पेरिस से भारत पहुंचे. उनका विमान सीधे राजस्थान के जयपुर में लैंड किया. आज वह 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान कर्तव्य पथ पर मौजूद रहेंगे.

पीएम मोदी शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

आपको बता दें कि 26 जनवरी के कार्यक्रम की शुरुआत पीएम मोदी करेंगे. सबसे पहले वह देश के शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद पीएम और अन्य गणमान्य अतिथि परेड गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ पर पहुंचेंगे.

90 मिनट में देश देखेगा सैन्य ताकत

बता दें कि कर्तव्य पथ पर होने वाले 90 मिनट की परेड के देश अपनी सैन्य ताकतों का प्रदर्शन करेगा. इसके के साथ समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा. बता दें कि परंपरा के अनुसार देश की राष्ट्रपति राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी इसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी और राष्ट्रगान शुरू होगा.

पीएम ने दी शुभकामनाएं

75वें गणतंत्र दिवस समारोह से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी. उन्होंने लिखा, ‘देश के अपने समस्त परिवारजनों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. जय हिंद.’

यह भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: गणतंत्र दिवस के दिन सस्ता हुआ सोना, चांदी की बढ़ी चमक; जानिए आज के ताजा रेट

Latest News

टेलर स्विफ्ट के बाद अब Kamala Harris को मिला ओपरा विन्फ्रे का समर्थन

US Polls: अमेरिका में 05 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव को होने है. हॉलीवुड सेलिब्रिटी अपने पसंदीदा...

More Articles Like This