Padma Awards 2024: इस साल 132 हस्तियों को मिला पद्म पुरस्कार. किन लोगों को मिलता है ये सम्मान?

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Padma Awards 2024: इस साल कुल 132 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई है- पांच पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री. जिसमे पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, अभिनेत्री, नृत्यांगना और सांसद वैजयंतीमाला बाली, अभिनेता कोनिडेला चिरंजीवी, सामाजिक कार्यकर्ता श्री बिंदेश्वर पाठक और भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम को इस वर्ष पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. वहीं, बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती, उषा उथुप, फातिमा बीबी (मरणोपरांत), यूपी के पूर्व राज्यपाल राम नाईक को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है.

पद्म पुरस्कारों का इतिहास?

पद्म पुरस्कार भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक है जिसकी घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है. पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं: पद्म विभूषण (असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए), पद्म भूषण (उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा) और पद्म श्री (प्रतिष्ठित सेवा). यह पुरस्कार गतिविधियों या विषयों के उन सभी क्षेत्रों में उपलब्धियों को मान्यता देना चाहता है जहां सार्वजनिक सेवा का एक तत्व शामिल है. पद्म पुरस्कार, पद्म पुरस्कार समिति द्वारा की गई सिफारिशों पर प्रदान किए जाते हैं, जिसका गठन हर साल प्रधान मंत्री द्वारा किया जाता है. यहां तक ​​कि स्व-नामांकन भी किया जा सकता है.

किन लोगों को मिलता है ये सम्मान?

पद्म पुरस्कार, जो वर्ष 1954 में स्थापित किए गए थे, वर्ष 1978 और 1979 और 1993 से 1997 के दौरान संक्षिप्त रुकावटों को छोड़कर हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर घोषित किए जाते हैं. यह पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिया जाता है, अर्थात्: असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए पद्म विभूषण; उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण; औरविशिष्ट सेवा के लिए पद्मश्री. जाति, व्यवसाय, पद या लिंग के भेदभाव के बिना सभी व्यक्ति इन पुरस्कारों के लिए पात्र हैं. हालाँकि, डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को छोड़कर, पीएसयू के साथ काम करने वाले सरकारी कर्मचारी इन पुरस्कारों के लिए पात्र नहीं हैं.

निर्णय कौन करता है?

पद्म पुरस्कारों के लिए प्राप्त सभी नामांकन पद्म पुरस्कार समिति के समक्ष रखे जाते हैं, जिसका गठन हर साल प्रधान मंत्री द्वारा किया जाता है. पद्म पुरस्कार समिति की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव करते हैं और इसमें गृह सचिव, राष्ट्रपति के सचिव और चार से छह प्रतिष्ठित व्यक्ति सदस्य के रूप में शामिल होते हैं. समिति की सिफारिशें अनुमोदन के लिए प्रधान मंत्री और भारत के राष्ट्रपति को प्रस्तुत की जाती हैं.

क्या है चयन के मातदंड?

हर साल 1 मई से 15 सितंबर तक सभी राज्य/केंद्रशासित प्रदेश सरकारों, सरकार के मंत्रालयों/विभागों से भारत, भारत रत्न और पद्म विभूषण पुरस्कार विजेता और उत्कृष्टता संस्थान सिफ़ारिशें आमंत्रित करना सामान्य प्रथा है . उन सबको पद्म पुरस्कार समिति के समक्ष रखा जाता है. जबकि पद्मा द्वारा चयन के लिए कोई कठोर मानदंड या ट्रेंचेंट फॉर्मूला लागू नहीं किया जाता है पुरस्कार समिति,  पुरस्कार का चयन करते समय किसी व्यक्ति की जीवन भर की उपलब्धि पर ध्यान देती है . व्यक्ति की उपलब्धियों में जनसेवा का तत्व होना चाहिए . यह पुरस्कार ‘विशेष सेवाओं’ के लिए दिया जाता है, न कि केवल लंबी सेवा के लिए. आवश्यक किसी विशेष क्षेत्र में केवल उत्कृष्टता ही नहीं, बल्कि मानदंड “उत्कृष्टता प्लस” होना चाहिए.

पद्म पुरस्कार से सम्मानित हस्तियों को क्या मिलता है?

पद्म पुरस्कार से सम्मानित हस्तियों को राष्ट्रपति के हस्ताक्षर और मुहर के तहत जारी एक सनद (प्रमाण पत्र) शामिल है और एक पदक. प्रत्येक पुरस्कार के संबंध में संक्षिप्त विवरण देने वाला एक स्मारक विवरणिका अलंकरण समारोह के दिन विजेता को भी जारी किया जाता है. एक वर्ष में दिए जाने वाले पुरस्कारों की कुल संख्या (मरणोपरांत पुरस्कारों और एनआरआई/विदेशियों/ओसीआई को छोड़कर) 120 से अधिक नहीं होनी चाहिए. यह पुरस्कार किसी उपाधि के बराबर नहीं है और इसका उपयोग पुरस्कार विजेताओं के नाम के प्रत्यय या उपसर्ग के रूप में नहीं किया जा सकता है. प्राप्तकर्ताओं को पदक की प्रतिकृति भी दी जाती है, जिसे वे किसी भी औपचारिक/राज्य समारोह आदि अवसर पर पहन सकते हैं यदि पुरस्कार विजेता चाहें तो. किसी भी दुरुपयोग के मामले में, पुरस्कार विजेता पुरस्कार गँवा देंगे. रेल/हवाई यात्रा में कोई नकद भत्ता या रियायत आदि के संदर्भ में कोई सुविधा/लाभ संलग्न नहीं है.

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This