घर में Fish Aquarium रखना शुभ या अशुभ, यहां जानें 

सनातम धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व होता है. माना जाता है कि वास्तु के नियमों का पालन करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

वहीं, घर में रखी चीजों से भी नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. लोग अपने घरों में फिश एक्वेरियम रखते हैं. मछलियों का सही तरीके से पालन किया जाए तो ये सभी बलाओं को दूर करती है.  

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे घर में फिश एक्वेरियम रखने का महत्व, उसकी दिशा और उसमें कैसी मछलियां रखना शुभ होता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार एक्वेरियम में 9 मछलियां रखनी चाहिए. जिसमें 8 नारंगी और सुनहरी रंग की और एक काले रंग की हो. इससे जीवन की सारी बाधाएं दूर होती हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार एक्वेरियम को घर की उत्तर, उत्तर-पूर्व, पूर्व दिशा में रखना बेहद शुभ होता है. इससे रिश्तों में मधुरता आती है.

भूलकर भी एक्वेरियम को बेडरूम या किचन में न रखें. इससे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. हमेशा एक्वेरियम को मेन गेट के बाएं तरफ रखें. इससे जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

वास्तु शास्त्र में काली मछली को सुरक्षा का प्रतीक माना गया है. काली मछली नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है. साथ ही सभी संकट अपने ऊपर ले लेती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)