Parliament Entry System: संसद में एंट्री के नियमों में हुए बड़े बदलाव, पांच प्वाइंट में जानिए क्या है वह नए नियम?

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Parliament Entry System: बजट सत्र के दौरान कार्यवाही देखने के लिए संसद जाने वाले विसिटर्स को अब कुछ नियमो का पालन करना होगा जिसमे बायोमेट्रिक इंप्रेशन और फोटो देना अनिवार्य होगा. लोकसभा बुलेटिन के अनुसार उन्हें प्रवेश की अनुमति तभी दी जाएगी जब उनके पास प्रवेश के लिए जारी किए गए स्मार्ट कार्ड होंगे. शीतकालीन सत्र के दौरान सुरक्षा उल्लंघन के बाद उठाए गए ये कुछ नए कदम हैं.

– सांसदों को सलाह दी गई है की वह इस बात पर ज़ोर दे उनके मेहमान/विज़िटर  सार्वजनिक गैलरी पास जारी करने के लिए आवेदन पत्र के साथ अपना सही पता, संपर्क नंबर, अपने आधार कार्ड की एक प्रति प्रदान करें.

– लोकसभा/राज्यसभा विजिटर गैलरी पर विज़िटर को उसके मोबाइल फ़ोन पर एक क्यूआर कोड प्राप्त होगा.  निर्धारित यात्रा के दिन, विज़िटर को स्पॉट सत्यापन के लिए मूल आधार कार्ड के साथ, साउथ यूटिलिटी रिसेप्शन में संबंधित लोकसभा/राज्यसभा काउंटर पर क्यूआर कोड  प्रस्तुत करना होगा.

– क्रेडेंशियल्स के वेरिफिकेशन के बाद, रिसेप्शन काउंटर पर जारीकर्ता प्राधिकारी विज़िटर का बायोमेट्रिक इम्प्रेशन और फोटो लेगा और एक स्मार्ट विजिटर कार्ड जारी करेगा.  विजिटर्स गैलरी तक पहुंचने के लिए, विजिटर्स को स्मार्ट विजिटर्स गैलरी कार्ड पर टैप करना होगा और निर्दिष्ट मार्ग के साथ प्रत्येक फ्लैप बैरियर पर एक साथ अपने बायोमेट्रिक इंप्रेशन जमा करने होंगे.

– यात्रा पूरी होने पर, विज़िटर को बाहर निकलने के लिए निकास बिंदु फ्लैप बैरियर पर स्मार्ट कार्ड को टैप करना होगा. स्मार्ट कार्ड निकास द्वार पर तैनात सुरक्षा अधिकारी को सौंपना होगा. “यात्रा के पूरा होने पर स्मार्ट विज़िटर गैलरी कार्ड सौंपने में विफलता के कारण संसद भवन एस्टेट की विज़िटर प्रबंधन प्रणाली से विज़िटर के विवरण को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा और ऐसे विज़िटरों को स्थायी रूप से संसद में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा. सदन परिसर, ”बुलेटिन में कहा गया है.

– इसमें यह भी कहा गया है कि गैलरी पास स्थानीय/राज्य पुलिस के माध्यम से चरित्र और पूर्ववृत्त के आवश्यक सत्यापन के पूरा होने के अधीन जारी किए जाएंगे. सत्यापन प्राप्त न होने अथवा प्रतिकूल टिप्पणी के साथ प्राप्त होने पर पास जारी नहीं किये जायेंगे. इसमें कहा गया है कि सभी विजिटर्स की मानदंडों के अनुसार गहन सुरक्षा जांच की जाएगी.

क्या हुआ था 13 दिसंबर को ?

13 दिसंबर को 2001 के संसद हमले की 22वीं बरसी पर भारतीय संसद को एक गंभीर सुरक्षा उल्लंघन का सामना करना पड़ा. दो व्यक्ति, सागर शर्मा और मनोरंजन, शून्यकाल के दौरान आगंतुक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए और कनस्तरों से पीली गैस छोड़ी. उन्हें सरकार विरोधी नारे लगाते सुना गया.

ये भी पढ़े: UP: केंद्रीय मंत्री के आवास पर जाने से पुलिस ने रोका, धरने पर बैठे यति संयासी, महामंडलेश्वर को Z प्लस सुरक्षा की मांग

Latest News

iPhone 16 के लिए दिखी दिल्लीवालों की दीवानगी, एप्पल स्टोर के बाहर घंटों इंतजार करते दिखे लोग

Apple iPhone 16: हाल ही में Apple ने iPhone 16 सीरीज को मार्केट में उतारा है. आज से भारत...

More Articles Like This