Filmfare Awards 2024: रणबीर और आलिया ने जीता बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस का अवार्ड, ’12th फेल’ बनी बेस्ट फिल्म, यहां देखिए पूरी लिस्ट

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Filmfare Awards 2024: गुजरात में पहली बार फिल्मफेयर अवार्ड कार्यक्रम का आयोजन हुआ. कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए बॉलीवुड इंडस्‍ट्रीज के कई बड़े सितारे रविवार को गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी पहुंचे. यहां फिल्मफेयर अवार्ड का 69वां एडिशन आयोजित किया गया.

69वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स (Filmfare Awards 2024) में ‘एनिमल’ के लिए रणबीर कपूर को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला, जबकि उनकी पत्‍नी आलिया भट्ट को ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड मिला. साथ ही विक्रांत मैसी की फिल्म ’12th फेल’ को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला. फिल्‍म ’12th फेल’ के लिए विनोद चोपड़ा को बेस्ट डायरेक्टर का पुरस्‍कार मिला.

’12th फेलबनी बेस्ट फिल्म

बेस्‍ट फिल्म का खिताब ’12वीं फेल के नाम रहा. इसने फिल्म ‘जवान’, ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’, ‘ओह माय गॉड 2’ और ‘पठान’ जैसी ब्लॉकबस्ट फिल्मों को मात देकर सर्वश्रेष्‍ठ फिल्म का अवार्ड अपने नाम किया. इस फिल्म में विक्रांत मैसी ने जबरदस्‍त एक्टिंग की है.

बेस्ट डायरेक्टर

बेस्ट डायरेक्टर की लिस्ट में अमित राय को फिल्म ‘ओह माय गॉड 2’, फिल्म ‘जवान’ के लिए एटली, पठान के लिए सिद्धार्थ आनंद, करण जौहर को फिल्‍म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ और विधु विनोद चोपड़ा को फिल्‍म ’12th फेल’ जैसी फिल्मों का नाम शामिल था. हालांकि सभी को मात देते हुए डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा को ’12th फेल’  के लिए इस साल का बेस्ट डायरेक्टर घोषित किया गया. इस तरह फिल्म’12th फेल’ को 2 अवार्ड मिले.

रणबीर कपूर बनें बेस्ट एक्टर

सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता की लिस्ट में रणबीर के साथ शाहरुख खान का नाम शामिल था. उनकी ‘डंकी’ और ‘जवान’ 2 फिल्मों के लिए नामांकन मिले थे. साथ ही विक्की कौशल की फिल्‍म ‘सैम बहादुर’ के लिए तो रणवीर सिंह की फिल्‍म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ के लिए, और सनी देओल की फिल्म ‘गदर 2’ का नाम शामिल है. अंत में रणबीर कपूर को फिल्म एनिमल के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला.

आलिया को बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड

आलिया भट्ट को फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब मिला है. बेस्ट एक्ट्रेस की लिस्ट में आलिया का मुकाबला, रानी मुखर्जी की फिल्‍म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे’, भूमि पेडनेकर की ‘थैंक्यू फॉर कमिंग’, दीपिका पादुकोण की ‘पठान’, कियारा आडवाणी की ‘सत्यप्रेम की कथा’ और तापसी पन्नू की ‘डंकी’ से था.

बता दें कि कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रणबीर कपूर, कार्तिक आर्यन, जाह्नवी कपूर, सुनील ग्रोवर, करिश्मा कपूर और करीना कपूर सहित कई बड़े कलाकार रविवार की शाम गुजरात पहुंचे. सीएम भूपेन्द्र पटेल के अलावा गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के प्रमुख सीआर पाटिल भी समारोह में शामिल हुए.

फिल्मफेयर अवार्ड्स की पूरी लिस्ट

बेस्ट लीड रोल (मेल): फिल्म एनिमल के लिए रणबीर कपूर को अवॉर्ड मिला.

बेस्ट लीड रोल (फीमेल) : फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी के लिए आलिया भट्ट ने अवॉर्ड जीता.

बेस्ट फिल्म (लोकप्रिय): ’12वीं फेल’ बेस्‍ट फिल्‍म का अवार्ड जीती.

बेस्ट एक्शन : फिल्म ‘जवान’ के लिए स्पाइरो रजाटोस, एनल अरासु, क्रेग मैकरे, यानिक बेन, केचा खम्फकडी और सुनील रोड्रिग्स को अवार्ड मिला.

बेस्ट बैकग्राउंड स्कोर : फिल्म ‘एनिमल’ के लिए हर्षवर्द्धन रामेश्वर को अवार्ड मिला.

बेस्ट सिनेमाटोग्राफी : फिल्म ‘थ्री ऑफ अस’ के लिए अविनाश अरुण धावरे.

बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन: फिल्म ‘सैम बहादुर’ के लिए सुब्रत चक्रवर्ती और अमित रे को अवॉर्ड मिला;

बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन : फिल्म ‘सैम बहादुर’ के लिए सचिन लवलेकर, दिव्या गंभीर और निधि गंभीर को अवॉर्ड मिला.

बेस्ट साउंड डिजाइन: कुणाल शर्मा (एमपीएसई) (फिल्म ‘सैम बहादुर’) और सिंक सिनेमा (फि्ल्म ‘एनिमल’) के लिए.

बेस्ट एडिटिंग : फिल्म ’12वीं फेल’ के लिए जसकुंवर सिंह कोहली और विधु विनोद चोपड़ा को अवार्ड मिला.

बेस्ट VFX: फिल्म ‘जवान’ के लिए रेड चिलीज वीएफएक्स.

बेस्ट कोरियोग्राफी: फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ के गीत वॉट झुमका के लिए गणेश आचार्य को मिला.

ये भी पढ़ें :- Bigg Boss 17 Winner: मुनव्वर के सिर सजा विनर का ताज, ट्राफी-प्राइज मनी के साथ बर्थडे पर मिला ये खास गिफ्ट

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This