पीएम मोदी ओडिशा को देंगे 68 हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात, इन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Odisha Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 3 फरवरी को ओडिशा के संबलपुर का दौरा करेंगे. यहां वो एक कार्यक्रम के दौरान 68,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करने वाले हैं. बता दें कि पीएम मोदी 3 फरवरी को दोपहर 2 बजकर लगभग 15 मिनट पर ओडिशा के संबलपुर में पुहंचेंगे. इस दौरान करोड़ों रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे.

ओडिशा को मिलेगी ये सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को ओडिशा का दौरा करेंगे. पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक, “देश की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप ओडिशा के संबलपुर में सार्वजनिक कार्यक्रम में ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण किया जाएगा और कुछ की आधारशिला रखी जाएगी. प्रधानमंत्री जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना (जेएचबीडीपीएल) के धामरा-अंगुल पाइपलाइन खंड (412 किलोमीटर) का उद्घाटन करेंगे. ‘प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा’ के तहत 2,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित यह परियोजना ओडिशा को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ेगी. प्रधानमंत्री मुंबई-नागपुर-झारसुगुड़ा पाइपलाइन के ‘नागपुर झारसुगुड़ा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन खंड’ (692 किलोमीटर) की आधारशिला भी रखेंगे. 2,660 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित होने वाली यह परियोजना ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों को प्राकृतिक गैस की उपलब्धता में सुधार करेगी.”

 

28,980 करोड़ की बिजली परियोजनाओं की आधारशिला 

पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक, “संबलपुर में इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री लगभग 28,980 करोड़ रुपये की कई बिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और इनमें से कुछ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. जिन परियोजनाओं को वह राष्ट्र को समर्पित करेंगे उनमें ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में एनटीपीसी दार्लीपाली सुपर थर्मल पावर स्टेशन (2×800 मेगावाट) और एनएसपीसीएल राउरकेला पीपी -2 विस्तार परियोजना (1×250 मेगावाट) शामिल हैं. वह ओडिशा के अंगुल जिले में एनटीपीसी तालचेर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, चरण तीन (2×660 मेगावाट) की आधारशिला भी रखेंगे. ये बिजली परियोजनाएं ओडिशा के साथ-साथ कई अन्य राज्यों को कम लागत वाली बिजली की आपूर्ति करेंगी. प्रधानमंत्री 27,000 करोड़ रुपये से अधिक की नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन (एनएलसी) तालाबीरा थर्मल पावर परियोजना की आधारशिला रखेंगे.”

बिजली, ईंधन, रेल, और सड़क की सौगात देंगे पीएम

पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक, “प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को मजबूत करते हुए यह अत्याधुनिक परियोजना विश्वसनीय, सस्ती और चौबीसों घंटे बिजली प्रदान करेगी, जो देश की ऊर्जा सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देगी और देश की आर्थिक वृद्धि तथा समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. प्रधानमंत्री अंगुल जिले के तालचेर कोलफील्ड्स में फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी (एफएमसी) परियोजनाओं और लाजकुरा रैपिड लोडिंग सिस्टम (आरएलएस) में भुवनेश्वरी चरण-1 सहित महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड की कोयला बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. लगभग 2,145 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित ये परियोजनाएं ओडिशा से शुष्क ईंधन की गुणवत्ता और आपूर्ति को बढ़ावा देंगी. प्रधानमंत्री ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में 550 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित ईब वैली वाशरी का भी उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्गों की तीन सड़क क्षेत्र की परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, जिन्हें लगभग 2110 करोड़ रुपये की संचयी लागत से विकसित किया गया है.”

रेलवे को भी देंगे सौगात

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी लगभग 2,146 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और कुछ का लोकार्पण करेंगे. प्रधानमंत्री पुरी-सोनपुर-पुरी साप्ताहिक एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जो इस क्षेत्र में रेल यात्रियों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार करेगी. वहीं इस दौरान प्रधानमंत्री आईआईएम संबलपुर के स्थायी परिसर का भी उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा, वह झारसुगुड़ा प्रधान डाकघर विरासत भवन का लोकार्पण करेंगे.

ये भी पढ़ें-

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, बारिश के बाद खिली धूप; जानिए आज का हाल

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This