285 Years Old Lemon: लाखों में निलाम हुआ 285 साल पुराना नींबू, जानें क्या है इस नींबू की कहानी?

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

285 Years Old Lemon: अकसर आपने ऐसी चीजों की नीलामी होते देखा होगा, जो भले ही दिखने में आम या बेकार लगती है, लेकिन उनकी खासियत की वजह से उनकी बोली लाखों-करोड़ों रुपये में लगाई जाती है. कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें बेकार सी दिखने वाली चीजों की कीमत ने लोगों को हैरत में डाल दिया. हाल ही में इंग्लैंड में हुई एक ऐसी ही नीलामी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां 285 साल पुराना सूखा नींबू जिसकी निलामी 1,780 डालर में हुई.

क्या है इस नींबू की कहानी?

हाल ही में इंग्लैंड में एक नींबू की निलामी 1,780 डालर में हुई है. आपको जानकार हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह बिल्कुल सच है. दरअसल घटना कुछ यूं है कि इंग्लैंड में एक पुरानी अलमारी के दराज के पीछे एक 285 साल पुराना नींबू मिला, जिसकी निलामी की जाने पर वह 1,780 रुपए में बिका. वहीं ब्रेटेल्स नीलामीकर्ताओं ने कहा कि एक परिवार द्वारा एक पुरानी अलमारी को नीलाम करने के लिए नीलामी घर में लाया गया था.

वह अलमारी उनके मृत चाचा की थी. इस अलमारी की निलामी शुरू की गई, जो बिल्कुल सामान्य प्रक्रिया से हुई, जिसके बाद एक विशेषज्ञ ने इस अलमारी की तस्वीरें खीचना शुरू किया. इसी दौरान अलमारी की एक दराज में एक नींबू दिखा, जिस पर कुछ लिखा हुआ था. जब गौर से इस नींबू को देखा गया, तो पाया गया कि इस पर ‘पी लू फ्रैंचिनी द्वारा 4 नवंबर, 1739 को मिस ई बैक्सटर को दिया गया’ लिखा हुआ था.

इसके बाद नीलामी घर ने इस नींबू को भी बेचने का फैसला किया. लोगों ने इस नींबू की खासियत जानकर, इसकी काफी ऊंची बोली लगाई, जिसके बाद इस नींबू की सबसे ऊंची कीमत, 1,780 डालर लगाई गई. इस नींबू की इतनी ऊंची बोली लग सकती है नीलामी करवा रहे अधिकारियों को भी इसका अंदाजा नहीं था. इसलिए इस नींबू की इतनी ऊंची बोली सुनकर, वे भी चौंक गए. आपको बता दें, जिस अलमारी में यह नींबू पाया गया, उसकी बोली मात्र 40 डालर लगाई है.

इससे पहले भी कई चीजों की नीलामी हो चुकी है, जिसके बारे में जानकर हैरानी होती है. पिछले साल जून में एक व्यक्ति ने लंदन में हुई राजकुमार विलियम और कैथरीन मिडलटन की शादी के केक के एक टुकड़े को 1,700 पाउंड यानी करीब 1.78 लाख रुपये में खरीदा था.

ये भी पढ़े: Banwari Lal Purohit: पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति को सौंपी चिट्ठी, जानें कारण

Latest News

बदलती पर्सनैलिटी से परेशान हो रहीं Rashmika Mandanna, पूछा- क्या आप भी करते हैं ऐसा?

फिल्म ‘एनिमल’ से पॉपुलैरिटी हासिल करने वाली रश्मिका मंदाना इन दिनों कन्फ्यूजन में है। दरअसल रश्मिका मंदाना बेहद परेशान...

More Articles Like This