Uttarakhand: जश्न में डूबी देवभूमि, UCC बिल पास होने के बाद बोले सीएम धामी- रचा गया इतिहास

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UCC Bill Pass In Uttarakhand Assembly: उत्तराखंड के लिए आज का दिन ऐतिहासिक रहा. लंबे समय से बहुप्रतिक्षित समान नागरिक संहिता बिल को विधानसभा की मंजूरी मिल गई. इस बिल को विधानसभा में ध्वनि मत से मंजूरी मिल गई. इसी के साथ उत्तराखंड देश का पहला राज्य बना है, जहां पर यूसीसी कानून होगा. विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में यूसीसी कानून लाने की बात कही थी. अपने घोषणा पत्र में भी बीजेपी ने वादा किया था कि इस कानून को राज्य में लागू किया जाएगा.

6 फरवरी को राज्य के विधानसभा में इस बिल को पेश किया गया. सीएम धामी विधानसभा में देश के संविधान की एक प्रति लेकर पहुंचे थे. इस दौरान कांग्रेस समेत अन्य दलों ने इस बिल का विरोध किया था. आज दिन भर इस बिल पर चर्चा की गई और विधेयक को ध्वनि मत से पारित कर दिया गया. विधानसभा की मंजूरी मिलने के बाद अब इसे देश के राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. जहां से अनुमति मिलने के बाद यह कानून बन जाएगा.

उत्तराखंड विधानसभा में बिल के पास हो जाने के बाद पूरे राज्य में जश्न का माहौल है. राज्य की राजधानी देहरादून में सीएम पुष्कर सिंह धामी के ऊपर पुष्प वर्षा की गई. बीजेपी विधायकों ने सीएम धामी को मिठाईयां खिलाकर बधाई दी. राज्य के तमाम शहरों में आतिशबाजी की जा रही है. बीजेपी नेताओं ने आज के दिन को एक ऐतिहासिक दिन करार दिया है. काफी समय से इस कानून को लेकर बात कही जा रही थी. बिल के पास हो जाने के बाद सीएम धामी ने राज्य के लोगों को बधाई दी.

किसी के खिलाफ नहीं है ये कानून

बिल के विधानसभा से पास हो जाने के बाद राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमने यह बिल किसी के खिलाफ नहीं लाया है. इस बिल पर चर्चा के दौरान सभी बातें स्पष्ट हो गई हैं. सीएम धामी ने मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि समान नागरिक संहिता कानून सभी के लिए समानता का कानून है. इसके बारे में अलग-अलग लोग अलग-अलग बातें कर रहे थे, लेकिन सभी बातें विधानसभा में हुई चर्चा में स्पष्ट हो गई हैं. ये कानून हम किसी के खिलाफ नहीं लाए हैं. बल्कि ये कानून उन माताओं, बहनों और बेटियों के लिए है जिन्हें जीवन में कई कुरीतियों के कारण यातनाओं का सामना करना पड़ता था. ये कानून बच्चों के भी हित में है और मातृशक्ति के भी हित में है.

सीएम ने कहा कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है. राज्य में काफी दिनों से कमेटी इसपर काम कर रही थी. समान नागरिक संहिता का विधेयक आज पारित हो गया है. जल्द ही ये राष्ट्रपति के पास जाएगा. राष्ट्रपति के पास से आने के बाद इस विधेयक को राज्य में लागू करने के लिए जो भी औपचारिकताएं होंगी हम उसे पूरा करें.

देश का पहला राज्य बना उत्तराखंड

देवभूमि उत्तराखंड देश का पहला राज्य बना है जिसने समान नागरिक संहिता पर कोई बिल पेश किया है. यूसीसी पर बना बिल विधानसभा से ध्वनिमति से पास हो गया है. देश का पहला राज्य है उत्तराखंड जहां पर अब यूसीसी कानून बनेगा. देवभूमि देश का पहला राज्य है, जहां आजादी के बाद यूसीसी लागू किया जा रहा है. बता दें कि उस बिल को लेकर उत्तराखंड के कई मुस्लिम संगठनों ने विरोध किया है. उनका कहना है कि यह बिल कई मान्यताओं को सामप्त कर सकता है.

यह भी पढ़ें:

Latest News

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह का पलटवार, उत्तरी इजरायल में ताबड़तोड़ दागी 140 मिसाइलें

Israel Hezbollah War: आतंकी संगठन हिजबुल्‍लाह और इजरायल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. एक तरफ जहां इजरायली...

More Articles Like This