अब भूल जाइए पासवर्ड याद रखने की टेंशन! Google बदलेगा अकाउंट लॉग इन करने का तरीका

Google Passkeys: आमतौर पर हमें अपने अकाउंट का पासवर्ड कई बार भूल जाते हैं. ऐसे में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

ऐसा इसलिए भी क्योंकि सभी पासवर्ड याद रखना मुश्किल है. हालांकि ये असुरक्षित है. इसलिए गूगल इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए एक नया तरीका लाया है. इसे Passkeys भी कहा जाता है. 

बता दें कि गूगल इन सेवाओं के लिए इसे ला चुका है. इसके लिए कंपनी पिक्सल स्मार्टफोन पर पासकी पेश कर रही है. जल्द ही ये अन्य डिवाइसों में भी मिलेगा.

ये सिस्टम पासवर्ड याद रखने की झंझट से निजात दिलाएगा. खास बात ये है कि ज्यादा ही ये और भी सुरक्षित और सुविधाजनक होगा. इसका उद्देश्य सेफ्टी और प्राइवेसी को बढ़ावा देना है. 

Passkeys ऐसा फीचर्स है, जिसमें फोन और टैबलेट में फिंगरप्रिंट या फेस स्कैन के जरिए लॉग इन करने का आसान और सुरक्षित तरीका है.

इसके प्रयोग से पासवर्ड याद करने की जरूर नहीं होगी. ये ज्यादा सुरक्षित है. साथ ही यूजर्स को ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने में भी मदद करता है.

दरअसल, इसे हैक करना मुश्किल होता है. इससे आपका अकाउंट ज्यादा सुरक्षित रहता है. साथ ही इसको इस्तेमाल कराना काफी आसान है.

लॉग इन करने के लिए आपको इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा. इससे आपका टाइम भी बचेगा. इसके अलावा यह यूजर्स को पासवर्ड याद रखने की इंझट में फ्री करता है.

अभी पासकी गूगल पिक्सल 4A और इसके बाद के मॉडल्स के साथ पिक्सल टैबलेट्स पर उपलब्ध है. जल्द ही इसे अन्य डिवाइसों पर भी लाया जाएगा.

गूगल पासवर्ड मैनेजर यूजर की वेबसाइट्स और ऐप्स के लिए Passkeys में अपग्रेड करने में मदद करेगा. इस समय Uber, PayPal समेत कई कंपनियां पासकी सपोर्ट कर रही हैं.