Basant Panchami 2024: सरस्वती पूजा के दिन राशिनुसार करें इन मंत्रों का जाप, हर काम में मिलेगी सफलता

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Basant Panchami 2024: जल्‍द ही बसंत पंचमी का त्‍योहार आने वाला है. बसंत पंचमी हिन्‍दू धर्म का विशेष त्‍योहार माना जाता है. यह त्‍योहार हर साल माह मास के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन देवी सरस्‍वती की उपासना की जाती है. धार्मिक मान्‍यता है कि बसंत पंचमी के दिन ही ज्ञान की देवी मां सरस्‍वती प्रकट हुई थी. इसलिए इस दिन को सरस्‍वती पूजा के नाम से भी जाना जाता है.

स्‍कूल-कॉलेजों, घरों और दफ्तरों में मां सरस्‍वती की विधि विधान से पूजा-अराधना की जाती है. बसंत पंचमी से एक दिन पहले जगह-जगह मां सरस्‍वती की प्रतिमा स्‍थापित की जाती है. मान्‍यता है कि जो साधक इस दिन पूरे विधि-विधान से मां सरस्वती की पूजा-अर्चना करता है उसे शिक्षा और कला के साथ ही हर क्षेत्र में सफलता मिलती है. ऐसे में आज के लेख में हम जानेंगे मंत्रों के बारे में, जिसे सरस्‍वती पूजा पर अपनी राशिनुसार करनी चाहिए.

देवी सरस्वती के मंत्र

मेष राशि

इस राशि के जातक को सरस्‍वती पूजा के दिन सफेद रंग के वस्त्र धारण कर मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए. साथ ही सरस्वती कवच पाठ करें. मां के मंत्र ॐ वाग्देवी वागीश्वरी नम: का जाप करना चाहिए. ऐसा करने से देवी सरस्वती शीघ्र प्रसन्न होती हैं और भक्‍तों को ज्ञान का आशीर्वाद देती हैं.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लोगों को बसंत पंचमी के दिन पूजा के दौरान मां सरस्‍वती को सफेद चंदन का तिलक लगाना चाहिए. इसके बाद माता को पुष्‍प अर्पित करें. इसके साथ ओम कौमुदी ज्ञानदायिनी नम: मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से लोगों के ज्ञान में बढ़ोतरी होती है.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोगों को मां सरस्वती की पूजा के दौरान उन्हे पेन (कलम) अर्पित करना चाहिए. इस जातक को ओम माँ भुवनेश्वरी सरस्वत्यै नम: मंत्र का जाप करना चाहिए.

कर्क राशि

इस राशि के जातकों को बसंत पंचमी के दिन ओम माँ चन्द्रिका देव्यै नम: का जाप करना चाहिए. पूजा के दौरान मां सरस्वती को खीर का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से छात्रों को विशेष लाभ मिलेगा.

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक को मां सरस्वती की पूजा के दौरान ओम मां कमलहास विकासिनी नम: मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से आपको जीवन में विशेष लाभ मिलेगा.

कन्या राशि

ज्‍योतिष के अनुसार, कन्या राशि वाले बसंत पंचमी के दिन ॐ मां प्रणवनाद विकासिनी नम: मंत्र का जाप करें. गरीब बच्चों में पढ़ाई से संबंधित सामग्री जैसे पेन, पेंसिल किताबें आदि बांटे. इस उपाय को करने से पढ़ाई में आ रही आपकी बाधा दूर हो सकती है.

तुला राशि

तुला राशि वाले जातक सरस्वती पूजा के दौरान ओम मां हंस वाहिनी नम: मंत्र का जाप करें. इसके साथ ही किसी ब्राह्मण को सफेद रंग के वस्त्र दान में दे. ऐसा करने से विद्यार्थी के जीवन में सफलता मिलती है.

वृश्चिक राशि

इस राशि के जातक सरस्वती पूजा के दिन ॐ शारदै देव्यै चंद्रकांति नम: मंत्र का जाप करें. मां सरस्वती की पूजा के बाद उन्हें लाल रंग का पेन अर्पित करें.

धनु राशि

धनु राशि वाले लोग मां सरस्वती को पीले रंग की कोई मिठाई चढ़ाएं. मां सरस्‍वती का मंत्र ॐ जगती वीणावादिनी नम: का जाप करें. ऐसा करने से साधक की एकाग्रता में बढ़ोत्‍तरी होती है.

मकर राशि

मकर राशि वालों को सरस्वती पूजा के दिन ओम बुद्धिदात्री सुधा मूर्ति नमः मंत्र का जाप करना चाहिए. इस दिन निर्धन व्यक्ति को सफेद रंग का अनाज जैसे चावल आदि दान करना चाहिए. ऐसा करने से मां सरस्वती बल और बुद्धि का आशीर्वाद देती है.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोगों को सरस्‍वती पूजा के दिन ॐ ज्ञानप्रकाशिनी ब्रह्मचारिणी नम: मंत्र का जप करने से विशेष लाभ मिलता है. साथ ही बसंत पंचमी के दिन गरीब बच्चों में पढ़ाई से संबंधित चीजों का दान करना चाहिए. ऐसा करने से मां सरस्वती की कृपा से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है.

मीन राशि

मीन राशि के जातक सरस्वती जी की कृपा प्राप्ति के लिए पूजा के दौरान ओम वरदायिनी मां भारती नम: मंत्र का जाप करें. इसके साथ ही इस दिन कन्याओं में पीले रंग के कपड़े दान करें. ऐसा करने से आपके करियर संबंधी सभी बाधाएं दूर होंगी.

ये भी पढ़ें :- Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर पूजा की थाली में शामिल करें ये चीजें, शीघ्र प्रसन्न होंगी मां सरस्वती

 

 

Latest News

बंगालः जयनगर में मासूम से दुष्कर्म, हत्या, उग्र भीड़ ने फूंकी पुलिस चौकी

कोलकाताः बंगाल से दरिंदगी की खबर आ रही है. यहां दक्षिण 24 परगना जिले के जयनगर थाना क्षेत्र में...

More Articles Like This