PM Modi in Lok Sabha: लोकसभा में बोले पीएम मोदी- ‘रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के नाम रहे सरकार के पांच साल’

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi in Lok Sabha: संसद के बजट सत्र का आज आखिरी दिन है. आज का सत्र बेहद अहम है. लोकसभा में जारी बजट सत्र में आज अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर चर्चा हो रही है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भाग लिया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, सरकार के पांच साल देश में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के रहे हैं.

देश 17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देगा. उन्‍होंने कहा, “पिछले पांच सालों में देश सेवा में महत्वपूर्ण निर्णय हुए. लोकसभा में कई अहम निर्णय लिए गए हैं. आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है. देश आज नया विश्वास अनुभव कर रहा है. 5 साल में रिफार्म, ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म का काम हो रहा है.”

’17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देगा देश’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, यह बहुत कम देखा गया है कि सुधार और प्रदर्शन दोनों होते हैं और हम परिवर्तन को अपनी आंखों के सामने देख सकते हैं. देश 17वीं लोकसभा के माध्यम से इसका अनुभव कर रहा है और मेरा दृढ़ विश्वास है कि देश 17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देना जारी रखेगा.

17वीं लोकसभा ने बनाए नए बेंचमार्क

पीएम मोदी ने आगे कहा, 17वीं लोकसभा ने नए बेंचमार्क बनाए हैं. हमारे संविधान लागू होने के 75 साल भी इसी कालखंड में पूरे हुए. इस कार्यकाल में बहुत ही रिफॉर्म हुए. गेमचेंजर 21वीं सदी की मजबूत नींव उन सारी बातों में नजर आती है. एक बड़े बदलाव की तरफ तेज गति से आगे बढ़ा है. उन्होंने कहा, “अनेक पीढ़ियों ने एक संविधान का सपना देखा था. लेकिन, हर पल एक रुकावट चुभती थी. हालांकि इसी सदन ने आर्टिकल 370 को हटाकर संविधान के पूर्ण रूप को प्रकट किया. संविधान बनाने वाले महापुरुषों की आत्मा हमें आशीर्वाद दे रही होगी.”

मानव जाति ने झेला सदी का सबसे बड़ा संकट

पीएम मोदी ने कहा, “इन 5 साल में सदी का सबसे बड़ा संकट मानव जाति ने झेला, कौन बचेगा, कौन नहीं, कोई किसी को बचा पाएगा या नहीं. घर छोड़कर निकलना भी मुश्किल था, उसके बाद भी संसद बैठी, स्पीकर ने देश का काम रुकने नहीं दिया.”

सांसदों की सैलरी में कटौती’

पीएम मोदी ने आगे कहा, इस दौरान सांसदों ने अपनी सैलरी से 30 प्रतिशत की कटौती का फैसला खुद किया. सभी सांसदों ने बिना कारण साल में दो बार हिंदुस्तान के मीडिया के किसी न किसी कोने में गाली खाते रहते थे कि इतना मिलता है. लेकिन, कैंटीन में खाते हैं.

पीएम ने की स्पीकर की प्रशंसा

पीएम मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से कहा, “आप हमेशा मुस्कुराते रहते थे. आपकी मुस्कान कभी फीकी नहीं पड़ी. आपने कई मौकों पर संतुलित और निष्पक्ष तरीके से इस सदन का मार्गदर्शन किया, इसके लिए मैं आपकी सराहना करता हूं. गुस्से, आरोप-प्रत्यारोप के क्षण आए लेकिन आपने धैर्यपूर्वक स्थिति को नियंत्रित किया और सदन चलाया.”

ये भी पढ़े: Pakistan: चुनावी नतीजों के बीच इमरान खान को 12 मामलों में मिली जमानत

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This