Skin Care: घर पर बेसन-दूध से उबटन करें तैयार, बिना पार्लर जाए चेहरे पर लाएं निखार

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ubtan for Glowing Skin: शादियों का सीजन चल रहा है. घर या सगे-संबंधियों के यहां जाने में तैयारियों में महिलाएं पहले से ही लगी रहती है. हर महिलाएं चाहती है कि वो शादी में सबसे खूबसूरत दिखे. इसके लिए बहुत सी महिलाएं पहले से ही पार्लर जानकर फेशियल, मसाल बगैरा कराती है. लेकिन कुछ महिलाएं घर के काम-काज में व्‍यस्‍त रहने के कारण कई बार खुद पर ध्‍यान नहीं दे पाती है. अगर आपको भी किसी की शादी में शामिल होना है और आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है. तो आप घर पर ही कुछ नुस्‍खे आजमाकर चेहरे पर निखार ला सकती है. जी हां, घर पर बने बेसन के उबटन आपके चेहरे को निखारने में मदद करेंगे. तो आइए जानते हैं, स्किन केयर के लिए घर पर उबटन कैसे बनाएं और लगाएं.

कैसे बनाएं उबटन? 

उबटन को बनाने के लिए बेसन, हल्दी, कच्चा दूध, गुलाब जल, विटामिन ई कैप्सूल, नींबू और शहद की जरूर होगी. एक बाउल में इस सभी चीजों को अच्छे से मिक्‍सकर पेस्ट तैयार लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर अप्‍लाई करें. जब ये हल्का सा सूख जाए तो हाथों से चेहरे पर स्क्रब करते हुए इसको हटाएं. इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. इस बात का ध्यान रखें कि उबटन को लगाकर धूप में न जाएं. अब चेहरे पर मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन लगा लें. इस उबटन का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करना बेहतर हो सकता है. यह स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में मदद करता है. साथ ही स्किन को एक्सफोलिएट करेगा, जिससे चेहरा अंदर से ग्लो करेगा.

चेहरे पर उबटन लगाने के फायदे

उबटन स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है क्‍योंकि इनमें किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता. इसलिए इस उबटन से किसी तरह के रिएक्शन का डर नहीं रहता. इसको लगाने से हमारी त्‍वचा एक्सफोलिएट होती है. यह हमारी स्किन पर जमा डेड सेल्स को निकालने में मदद करती है. इसमें हल्दी का यूज किया जाता है जो एंटी बैक्टीरियल होती है और त्‍वचा की कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने में मददगार है.

 ये भी पढ़ें :- Lifestyle: ठंड के दिनों में सनस्क्रीन का प्रयोग होता है फायदेमंद, ऐसे करें प्रयोग 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This