भारत ने इस मामले में ड्रैगन को छोड़ा पीछे

भारत ने ड्रैगन को पछाड़, iPhone को लेकर बना डाला नया रिकॉर्ड

एक समय था जब चीन ऐप्पल का सबसे बड़ा मार्केट था, लेकिन अब समय बदल चुका है. भारतीय बाजार में ऐप्पल ने नया कीर्तिमान रचा है.

दरअसल, Canalys ने रिपोर्ट के अनुसार, साल 2023 के आखिरी तिमाही अक्टूबर-दिसंबर में कंपनी ने सबसे ज्यादा iPhones बेचे हैं.

ये पिछले साल की तुलना में iPhone की बिक्री में 50% की बढ़ोतरी है. Apple ने लगभग 30 लाख iPhones बेच बाजार का 7.3% हिस्सा अपने नाम किया.

पिछली रिपोर्ट में Apple ने अपने नए iPhone 15 सीरीज़ को बेचने में इस साल नवंबर में दिवाली के दौरान काफी जबरदस्त सफलता हासिल की. 

दरअसल, ऐप्पल ने ये फोन सिर्फ सितंबर 2023 में ही लॉन्च किए थे. रिपोर्ट बताती है कि iPhone 15 सीरीज के लगभग 20 लाख फोन भारत में बिके.

भारत के स्मार्टफोन बाजार में किसी नए iPhone सीरीज का इतना अच्छा प्रदर्शन होना पहली बार हुआ है.

रिपोर्ट की मानें, तो भारत में लोगों ने Apple के इतने सारे फोन इसीलिए खरीदे क्योंकि, कुछ बैंकों ने सीधे डिस्काउंट दिया, पुराने फोन ज़्यादा कीमत में बेचने के अच्छे ऑफर मिले. उन्हें आसान किस्तों पर फोन खरीदने का ऑप्शन था. 

ऐसे में 40,000 रुपये से ज़्यादा कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री में भी iPhone ने अपना योगदान दिया.  इस श्रेणी में iPhone की बिक्री पिछले साल की तुलना में 33% ज़्यादा हुई है. इस श्रेणी में Apple ने 75% बाजार हिस्सेदारी की. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि 10,000 से कम और 20,000 से कम कीमत वाले स्मार्टफोन का शेयर क्रमशः 2% और 12% घटा है. ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी मांग ज्यादा महंगे ऑप्शन्स की तरफ बढ़ गई.

हालांकि, किफायती 5G-सक्षम मॉडलों ने 5G स्मार्टफोन की मांग को बढ़ाया, जो साल-दर-साल 65% बढ़ी. रिपोर्ट में बताया गया है कि 20 हजार रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री पिछले साल की तुलना में 168% ज़्यादा हुई है. इस कैटेगरी में Xiaomi, Samsung और Realme जैसे ब्रांडों ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

रिपोर्ट में रियलमी 11x की 2023 के तीसरे तिमाही में लॉन्च के बाद बिक्री अच्छी रही है. रिपोर्ट के अनुसार साल 2024 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 5% की वृद्धि होने की उम्मीद है.