Vivah Upay: विवाह में हो रही हैं देरी! आजमाएं ये ज्‍योतिष उपाय, शीघ्र बनेंगे शादी के योग

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vivah Upay: ज्योतिष शास्त्र में कुण्‍डली देखकर भविष्य की गणना होती है. ज्‍योतिष शास्‍त्र में माना गया है कि जब कुण्‍डली में ग्रहों की स्थिति ठीक नहीं होती है तो ऐसे में व्‍यक्ति की शादी होने में दिक्‍कतें आती है या फिर शादी तय होने के बाद टूट जाती है. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार बृहस्पति और शुक्र को विवाह का कारक माना जाता है. जहां गुरु ग्रह कन्या के विवाह के कारक माने जाते हैं, वहीं शुक्र ग्रह लड़कों के विवाह के कारक माने जाते हैं.

जिन लड़कियों की कुंडली में गुरु मजबूत स्थिति में रहता है उनका विवाह जल्दी सम्पन्न होता है, लेकिन अगर गुरु की स्थिति कमजोर है तो शादी में अड़चन आती है. ठीक वैसे ही लड़कों के साथ होता है. अगर आपके भी विवाह में बाधा आ रही है, तो ये ज्‍योतिष उपाय जरूर करें.

आजमाएं ये  उपाय

  • शुक्रवार के दिन किसी दिव्यांग यानी नेत्रहीन व्यक्ति को उसके उपयोग की सुगंधित वस्तु अथवा इत्र को दान करने से शीघ्र ही विवाह के योग बनते हैं.
  • अगर किसी पुरुष के विवाह में देर हो रहा है तो शुक्ल पक्ष के पहले गुरुवार के दिन किसी पात्र में दो इलायची और साथ में पांच तरह की मिठाई और घी का दीपक प्रज्वलित कर देवी को अर्पित करें.
  • शुक्ल पक्ष के पहले सोमवार को दो मोती बाजार से खरीद कर लाएं, इनमें से एक को अपने ऊपर से सात बार घुमा कर किसी नदी की बहती हुई धारा में प्रवाहित करें. दूसरे मोती को सदैव अपने पास रखें, ऐसा करने से विवाह कार्य में आ रही बाधा जल्‍द ही समाप्त हो जाएगी.
  • विवाह कार्य में किसी भी तरह की बाधा आने पर घर के दक्षिण पश्चिम स्थान पर नित्य सांयकाल चमेली के तेल का दीपक प्रजज्‍ज्‍वलित करें. इससे विवाह में आ रही बाधा शीघ्र दूर होगी.
  • पानी में बड़ी इलायची डालकर उसे उबाल लें. इसके बाद इसको नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करें. इससे शुक्र दोष का निवारण होगा.
  • अगर व्‍यक्ति के कुंडली में गुरु कमजोर है, तो केले के पौधे में हल्दी मिला जल चढ़ाएं. इससे गुरु मजबूत होंगे और शादी में आ रही अड़चने समाप्‍त हो जाएंगी.
  • विवाह में देरी से बचने के लिए शिव पर्वती, राम सीता अथवा कृष्ण राधा की युगल प्रतिमा का ही पूजा करें. अकेले भगवान शिव, राम या कृष्‍ण जी की पूजा न करें, ऐसा करने से शादी में बाधा आती है. लड़का या लड़की जिसके भी शादी में विलंब हो रहा है, उसे शीघ्र विवाह के लिए भगवान शिव के मंदिर में जाना चाहिए और माता पार्वती के साथ शिवजी की भी पूजा करनी चाहिए. इससे आपको लाभ होगा.

ये भी पढ़ें :- Horoscope: सावधानी बरतें ये जातक, कठिन परिश्रम को रहें तैयार, जानिए आज का राशिफल

 

Latest News

भयानक बुरा सपना.., भारतीय-अमेरिकी CEO ने एयर इंडिया की धज्जियां उड़ाई; कंपनी को देना पड़ा रिफंड

Indian-America: भारतीय-अमेरिकी सीईओ अनिप पटेल ने हाल ही में एयर इंडिया फ्लाइट से यात्रा की. उन्होंने अपनी इस यात्रा...

More Articles Like This