RBI ने अब इस कार्ड पर लगाई रोक, मास्टरकार्ड को लेकर भी निर्देश जारी 

र‍िजर्व बैंक ने पेटीएम बैंक पर रोक लगाने के बाद एक और कदम उठाया है. आरबीआई ने वीजा और मास्टरकार्ड को फिनटेक एग्रीगेटर्स की तरफ से बिजनेस क्रेडिट कार्ड जारी करने की सुविधा बंद करने को कहा है. 

सभी एग्रीगेटर को आरबीआई से लाइसेंस म‍िला है. बिजनेस क्रेडिट कार्ड को कारोबार‍ियों को जारी क‍िया जाता है. इनका यूज वेंडर पेमेंट और कंपनियों की वर्क‍िंग कैप‍िटल के रूप में होता है. 

बैंक ने ये कदम केवाईसी को लेकर च‍िंता जाह‍िर करते हुए लिया है. इस रोक के बाद आप भी सोच रहे होंगे क‍ि आख‍िर ब‍िजनेस क्रेड‍िट कार्ड क्‍या है.

दरअसल, इस ब‍िजनेस क्रेडिट कार्ड का यूज पर्सनल खर्चे के ल‍िए नहीं होता. इसे कारोबार में इस्‍तेमाल करते हैं. बिजनेस क्रेड‍िट कार्ड 2 तरह के होते हैं. स्‍मॉट और कॉर्पोरेट बिजनेस कार्ड. 

स्टार्टअप्‍स को छोटे बिजनेस कार्ड इश्‍यू होते हैं. बड़ी कंपनियों को कॉर्पोरेट बिजनेस कार्ड जारी क‍िए जाते हैं. छोटे यानी कम ल‍िम‍िट वाले ब‍िजनेस कार्ड की ज‍िम्‍मेदारी यूजर के पास रहती है, लेक‍ि‍न कॉर्पोरेट ब‍िजनेस कार्ड की ज‍िम्‍मेदारी कंपनी या व्‍यक्‍त‍ि दोनों के पास रहती है.

आप ऐसे समझ सकते हैं क‍ि बिजनेस क्रेडिट कार्ड कारोबार‍ियों को जारी क‍िया जाता है. ये कार्ड कॉर्पोरेट में अलग-अलग तरह के खर्च में मददगार होते हैं.

इसे जरूरत के ह‍िसाब से इंड‍िजुअल लायबिलिटी, कॉर्पोरेट लायबिलिटी और ज्‍वाइंट लायबिलिटी  में ड‍िजाइन क‍िया जाता है. आइए बताते हैं पर्सनल क्रेड‍िट कार्ड से ये कैसे अलग होता है.

बिजनेस क्रेडिट कार्ड वैसे तो पर्सनल क्रेड‍िट कार्ड की ही तरह होता है, लेक‍िन इसकी ल‍िम‍िट ज्‍यादा होती है. ये कार्ड आपकी आमदनी को अनुसार जारी क‍िया जाता है.

उसी तरह बिजनेस क्रेडिट कार्ड में भी आपके कंपनी या स्‍टार्टअप की प्रोफाइल को देखा जाता है. ऐसा इसल‍िए होता है ताकि आप अपने कारोबार में खुलकर खर्च कर सकें.

पर्सनल क्रेड‍िट कार्ड यूज करने पर अलग-अलग बैंक का बोनस प्‍वाइंट को लेकर न‍ियम अलग है. कुछ बैंक ग‍िफ्ट देते हैं तो कुछ ट्रैवल के ल‍िए या रेस्‍टोरेंट के ल‍िए बोनस देते हैं. 

वहीं, ब‍िजनेस क्रेड‍िट कार्ड पर म‍िलने वाले बोनस प्‍वाइंट का यूज आप ऑनलाइन एडवरटाइजिंग या ऑफिस से जुड़े प्रोडक्‍ट में छूट पाने के ल‍िए कर सकते हैं. कुछ बिजनेस कार्ड पर शुरुआत में 3% बाद में 1% तक कैशबैक देते हैं.

इस क्रेड‍िट कार्ड के जर‍िये जब आप ब‍िजनेस एक्‍ट‍िव‍िटी जैसे विज्ञापन, फ्लाइट और होटल बुक‍िंग और शिपिंग पर खर्च करते हैं तो आपको ज्‍यादा र‍िवार्ड प्‍वाइंट म‍िलते हैं. बिजनेस क्रेडिट कार्ड में पर्सनल क्रेडिट कार्ड के मुकाबले ज्‍यादा क्रेडिट ल‍िमि‍ट म‍िलती है. 

कोई भी ब‍िजनेसमैन ब‍िजनेस क्रेड‍िट कार्ड लेकर अपने पर्सनल और ब‍िजनेस में होने वाले खर्च को आसानी से ट्रैक कर सकता है. पर्सनल क्रेड‍िट कार्ड की तरह बिजनेस क्रेडिट कार्ड आपके ब‍िजनेस के ल‍िए क्रेडिट ह‍िस्‍ट्री बनाने में मददगार होता है.

कोई भी व्‍यक्‍त‍ि बिजनेस क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकता है. इसे लेने के ल‍िए आप किसी भी नेशनलाइज्‍ड बैंक की ब्रांच में जा सकते हैं. 

इसका एप्‍लीकेशन प्रोसेस किसी पर्सनल क्रेडिट कार्ड अप्‍लाई करने की तरह ही है. आपको इसका आवेदन करने के ल‍िए ब‍िजनेस के प्रकार, मोबाइल नंबर, सालाना आमदनी आद‍ि की जानकारी देनी होगी.