बोर्ड एग्जाम का स्ट्रेस दूर करने के लिए बच्चे को कराएं ये योगासन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yoga Tips: इस साल का बोर्ड एग्‍जाम कुछ क्षेत्र में शुरू हो गए हैं तो वहीं कुछ जगहों पर शुरू होने वाले हैं. वहीं परीक्षा की वजह से बच्चों में प्रेशर का होना आम है. लेकिन प्रेशर के कारण बच्चे मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के स्‍ट्रेस का सामना करते हैं. मेंटल स्ट्रेस के चलते परीक्षा की तैयारियों में ठीक से ध्यान नहीं लग पाता है, जिसका बुरा असर रिजल्‍ट पर देखने को मिलता है. बोर्ड एग्‍जाम शुरू से स्टूडेंट्स के लिए कहीं न कहीं तनाव की वजह रही है, क्योंकि इससे करियर को आगे बढ़ने की एक नई दिशा मिलती है. वहीं बच्चों के साथ-साथ आजकल पेरेंट्स भी प्रेशर में रहते हैं.

ऐसे में परीक्षा के दौरान बच्चे को स्ट्रेस फ्री रहने के लिए योगासन का रुटीन फॉलो करना चाहिए. पैरेंट्स इस कारगर तरीके से अपने बच्चे का बेहतर ख्याल रख सकते हैं. यहां हम आपको कुछ सिंपल योगासन के बारे में बता रहे हैं जिन्हें करके अपना बच्चा काफी हद तक एग्‍जाम के साथ ही किसी भी तरह के तनाव से दूर रह सकता है. तो चलिए जानते हैं इन योगासनों के बारे में…

बालासन

बालासन को चाइल्ड पोज के कहा जाता है. इस योगासन को करने के लिए मैट पर घुटनों के बल बैठना है. फिर आगे की तरफ हाथों को सीधा रखते हुए जमीन को छूना है. इस मुद्रा में लंबी सांस भरनी है और छोड़नी है. कुछ देर इस स्थिति में रहने से शरीर को काफी आराम मिलेगा.

भुजंगासन

कहा जाता है कि भुजंगासन ध्यान केंद्रित करने में मददगार है. फोकस में सुधार से बच्चों का तनाव दूर होने लगता है. इसे करने के लिए बच्‍चे को पेट के बल जमीन पर लेटने के लिए कहें. अब दोनों हथेलियों को जांघों के पास फर्श पर ले जाए. हाथों को आगे कंधे के पास लाएं और शरीर का पूरा वजन हथेलियों पर छोड़ते हुए सिर उठाएं. अब लंबी सांस भरें और छोड़ें. इस दौरान छाती को आगे निकालने का प्रयत्‍न करें.

ताड़ासन

ताड़ासन को करने से न केवल तनाव कम होता है बल्कि बच्चों के पॉश्चर में भी सुधार आता है. इसका सबसे बड़ा फायदा है कि बच्‍चे की हाइट में भी फर्क आ‍ता है. इसको करना बेहद आसान है. सबसे पहले बच्चे को पैर जोड़कर सीधा खड़ा कराएं. इसके बाद हाथों को हवा में जोड़ें और फिर पैरों के पंजों के बल पर ऊपर उठने के लिए कहें. आपका बच्चा इस योगासन को शौक से करेगा, क्योंकि यूनिक एक्टिविटी होने के चलते इसमें उसकी रुचि बनी रहेगी.

पद्मासन

माना जाता है कि इस योगासन को करने से एकाग्रता बढ़ती है. अगर बच्‍चों को इसका अभ्‍यास कराते हैं तो इसका फायदा पढ़ाई में देखने को मिलता है. अगर किसी को कमर दर्द की शिकायत है तो उसे भी इस आसन को डेली रूटीन में करना चाहिए.

ये भी पढ़ें :- सफेद बालों को काला कर देगी एक चुटकी हल्दी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

 

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This