Government Schemes for Women: महिलाएं इन स्कीमों की मदद से शुरू कर सकती हैं बिजनेस, देखें पूरी लिस्ट

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Government Schemes for Women: पिछले कुछ सालों से बिजनेस में महिलाओं की भागीदारी काफी बढ़ी है. ऐसे में सरकार की ओर से इनकी भागीदारी में और तेजी लाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है. ज्‍यादातर महिलाओं को इन योजनाओं की जानकारी नहीं होती है. महिलाओं को सशक्त करने के लिए सरकार ने मुद्रा योजना, समृद्धि योजना जैसे कई स्कीम शुरू की है. ये सभी स्कीम महिलाओं को आर्थिक मदद देने में अहम भूमिका निभा रहे हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं इन स्कीम के बारे में…

महिला कोइर स्कीम

महिलाओं के कौशल विकास के लिए सरकार ने महिला कोइर योजना शुरू की है. इस योजना में नारियल इंडस्ट्री से जुड़ी महिलाओं के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया जाएगा. इस योजना में महिलाओं को दो माह की ट्रेनिंग दी जाती है. इसके अलावा इसमें 3,000 रुपये इंसेंटिव के तौर पर भी दिया जाता है. वहीं, अगर कोई महिला प्रोसेसिंग यूनिट सेटअप करना चाहती है, तो उन्हें 75 प्रतिशत तक का लोन भी दिया जाता है.

पीएम मातृ वंदना योजना

गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार की ओर से मातृ वंदना योजना शुरू किया गया है. इस योजना के तहत महिलाओं को 6,000 रुपये की आर्थिक मदद मिलती है. यह राशि महिलाओं के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट जमा होती है. इस योजना का लाभ 19 साल या उससे ज्यादा आयु वाली महिलाओं को मिलता है.

महिला समृद्धि योजना

महिलाओं के लिए भारत सरकार ने महिला समृद्धि योजना शुरू की है. इसमें सरकार की ओर से महिलाओं को खुद के बिजनेस के लिए आर्थिक मदद मिलती है. इस स्कीम के तहत महिलाओं को 1.40 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. इसमें उन्हें ब्याज की छूट भी दी जाती है.

मुद्रा लोन योजना

मुद्र लोन योजना का उद्देश्य महिला बिजनेस को बढ़ावा देना है. इस योजना की शुरूआत पीएम मोदी ने की थी. इस योजना की मदद से महिला सूक्ष्म और लघु उद्योग शुरू कर सकती है. इसमें 10 लाख रुपये तक के लोन का लाभ दिया जाता है.

महिला शक्ति केंद्र योजना

महिला शक्ति केंद्र योजना एक सरकारी योजना है. इसकी शुरूआत सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए किया गया था. इसका उद्देश्य महिलाओं को उनके अधिकार के प्रति जागरूक करना है साथ ही उन्हें स्किल सिखाना भी है.

सुकन्या समृद्धि योजना

केंद्र सरकार ने साल 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना की शुरूआत की थी. इस योजना में बेटियों की पढ़ाई या फिर उनकी शादी के लिए निवेश किया जा सकता है. यह एक तरह की सेविंग स्कीम है. इस स्कीम का लाभ उसे मिलता है, जिसके नाम पर अकाउंट ओपन किया जाएगा.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

22 जनवरी 2015 को पीएम मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरूआत की थी. इस योजना का मकसद लिंगानुपात में कमी को रोकना और महिला को सशक्त करना है. महिला और बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय तथा मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा चलाई जाती है.

फ्री सिलाई मशीन योजना

सिलाई-कढ़ाई में रूचि रखने वाली महिलाओं के लिए सरकार ने फ्री सिलाई मशीन योजना शुरू किया है. इस स्कीम में 20 से 40 साल की महिलाएं आवेदन दे सकती है. इस योजना का पात्रता है कि महिलाओं के पति की इनकम 12,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

स्टैंडअप इंडिया योजना

स्टैंडअप इंडिया योजना की शुरूआत वर्ष 2016 में हुई थी. यह योजना आर्थिक सशक्तिकरण और रोजगार पैदा करने के लिए शुरू किया गया था. अब इस योजना का विस्तार वर्ष 2025 तक के लिए कर दिया गया है. अनुसूचित जाति, जनजाति और महिला उद्यमियों के सामने आ रही चुनौतियों के लिए यह योजना शुरू की गई थी.

पीएम उज्ज्वला योजना

पीएम उज्ज्वला योजना का उद्देश्‍य हर घर में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना है. इसका फायदा शहर व ग्रामीण में रहने वाले बीपीएल परिवार को मिलता है. इस स्कीम में महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन के लिए 1,600 रुपये की आर्थिक सहायता भी की जाती है.

ये भी पढ़े: Andhra Pradesh: श्री चेंगलाम्मा मंदिर पहुंचे इसरो प्रमुख एस सोमनाथ, INSAT-3DS की सफल लॉन्चिंग के लिए की पूजा-अर्चना

Latest News

Bangladesh: यूनुस सरकार के खिलाफ भी प्रदर्शन, सड़क पर उतरे आदिवासी, जानें क्या है मामला

Bangladesh Tribal Protest: मोहम्‍मद यूनुस की सरकार बनने के बाद भी बांग्‍लादेश में सामान्‍य स्थिति नहीं है. यूनुस सरकार...

More Articles Like This