Puja Astro Tips: मंदिर से वापस आते समय न करें ये गलतियां, दुखों से भर जाएगा जीवन

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Puja Astro Tips: हिन्दू धर्म में पूजा-पाठ को सबसे पवित्र माना गया है. भगवान की कृपा और मन की शांति के लिए पूजा की जाती है, लेकिन पूजा करते वक्त इंसान से अनजाने में कुछ छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं जिससे उसके जीवन में समस्याएं बढ़ सकती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, वरना पूजा का फल कभी नहीं मिलता. आइए विस्तार से जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिन्हें भूलकर भी पूजा के दौरान नहीं करना चाहिए…

पूजा के दौरान न करें ये गलतियां

खाली लोटा घर लेकर न जाएं
शास्त्रों के अनुसार मंदिर में भगवान को जल अर्पित करने के बाद भूलकर भी खाली लोटा घर नहीं लाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं. घर के सभी तरक्की के द्वार बंद हो जाते हैं. इसके अलावा व्यक्ति के जीवन पर अशुभ प्रभाव पड़ता है और मां लक्ष्मी भी नाराज होती हैं. इसलिए लोटे में थोड़ा सा जल अवश्य छोड़ दें. अगर जल नहीं है तो फूलों को भी आप लोटे में रख सकते हैं. मंदिर से भरा हुआ लोटा घर लाकर उसे घर के कोने-कोने में छीटें. इससे सुख-समृद्धि का वास होता है.

ये भी पढ़ें- Shiv ji Aarti: सोमवार के दिन करें भोलेनाथ की आरती, महादेव करेंगे सभी मनोकामनाएं पूरी

रास्ते में प्रसाद न खाएं
शास्त्रों के अनुसार जो भी प्रसाद मंदिर में मिलते हैं उसे कभी भी रास्ते में नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति की पूजा अधूरी ही रह जाती है और भगवान भी नाराज होते हैं. ऐसी मान्यता है कि मंदिर में मिले प्रसाद को हमेशा परिवार के साथ बांटकर खाना चाहिए.

पूजा करते वक्त न करें ये गलतियां
शास्त्रों के अनुसार मंदिर में पूजा करते वक्त भूलकर भी किसी दूसरे जलते दीपक से अपने दीपक को नहीं जलाना चाहिए. ऐसा करने से उस व्यक्ति के सभी कष्ट आपके जीवन पर पड़ने लगते हैं और पूजा का फल नहीं मिलता है. इसके अलावा अगर कोई भी सामग्री भगवान को अर्पित करते समय जमीन पर गिर जाती है तो उसे भगवान को भूलकर भी न चढ़ाएं. इससे भगवान का अनादर होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल ke दाम जारी, यहाँ चेक करें लेटेस्ट रेट

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This