PM Modi का जम्मू दौरा कल, कई विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Jammu: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जम्मू-कश्मीर जाएंगे. पीएम मोदी जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इस दौरान वह 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, परियोजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम, नागरिक बुनियादी ढांचे सहित कई क्षेत्रों से संबंधित हैं.

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के करीब 1500 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति आदेश वितरित करेंगे. पीएम मोदी ‘विकसित भारत विकसित जम्मू’ कार्यक्रम के तहत विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ भी बातचीत करेंगे. देश भर में शिक्षा और कौशल बुनियादी ढांचे के उन्नयन और विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में पीएम मोदी करीब 13,375 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे.

इस दौरान ‘पीएम मोदी जम्मू हवाई अड्डे पर एक नए टर्मिनल भवन की आधारशिला भी रखेंगे. 40,000 वर्गमीटर क्षेत्र में फैला नया टर्मिनल भवन पीक आवर्स के दौरान लगभग 2000 यात्रियों को सेवा प्रदान करने वाली आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा. नया टर्मिनल भवन पर्यावरण के अनुकूल होगा और इसे इस तरह बनाया जाएगा कि यह क्षेत्र की स्थानीय संस्कृति को प्रदर्शित करेगा. यह हवाई संपर्क को मजबूत करेगा, पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा देगा और क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि को गति देगा.

पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर में विभिन्न रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसमें बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान (48 किलोमीटर) और नव विद्युतीकृत बारामूला-श्रींगर-बनिहाल-संगलदान खंड (185.66 किलोमीटर) के बीच नई रेल लाइन शामिल है. प्रधानमंत्री घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन और बारामूला स्टेशन के बीच ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे. यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री सांबा के विजयपुर में AIIMS, रियासी जिले में चिनाब पर सबसे ऊंचे रेलवे पुल, उधमपुर में देविका परियोजना, आईआईएम जम्मू और शाहपुर-कांडी बांध परियोजना का उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी के दौरे से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा

पीएम मोदी के दौरे से पहले कश्मीर में सुरक्षा बलों को सतर्क कर दिया गया है. पीएम मोदी की सुरक्षा को अभेद्य बनाने के लिए रैली स्थल का पूरा इलाका सील कर दिया गया है. आसपास के भवनों में एंटी ड्रोन सिस्टम स्थापित करने के साथ ही शॉर्प शूटरों की तैनाती भी की गई है. बम निरोधक दस्ते के साथ ही डॉग स्क्वॉयड तथा आसपास के इलाकों को खंगाला जा रहा है. तवी नदी पर भी पहरा है.

एमए स्टेडियम से लेकर मकवाल व आरएस पुरा में आईबी तक सुरक्षा कड़ी है. एयरपोर्ट से एमए स्टेडियम तक चप्पे-चप्पे पर एजेंसियों की नजर है. लखनपुर से श्रीनगर हाईवे पर सुरक्षा कड़ी है. खासकर कश्मीर से आने वाले वाहनों की पूरी चेकिंग की जा रही है. सोमवार को सुरक्षा एजेंसियां जम्मू एयरपोर्ट से एमए स्टेडियम तक मॉकड्रिल कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगी. रैली को लेकर शहर में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता है. चार दिनों से जिले में हाई अलर्ट है.

ये भी पढ़े: PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त न अटके, इसलिए तुरंत करवा लें ये काम!

Latest News

बंगालः जयनगर में मासूम से दुष्कर्म, हत्या, उग्र भीड़ ने फूंकी पुलिस चौकी

कोलकाताः बंगाल से दरिंदगी की खबर आ रही है. यहां दक्षिण 24 परगना जिले के जयनगर थाना क्षेत्र में...

More Articles Like This