कश्मीर में कभी पीएम मोदी ने IIT-IIM की बात की थी, आज वादा कर दिया पूरा; जानिए पूरी स्टोरी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Jammu Kashmir Visit: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने कश्मीर के लोगों के लिए योजनाओं की बारिश की. पीएम मोदी ने कश्मीर में करीब 32 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया. इसमें एजुकेशन, रेलवे, एविएशन और रोड सेक्टर्स से जुड़े विकास कार्य शामिल हैं. पीएम मोदी का आज का जम्मू कश्मीर दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

दरअसल, इसके पीछे दो मुख्य वजहें हैं. पहला कि लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी जम्मू कश्मीर पहुंचे है. जहां पर उन्होंने लोगों को कई परियोजनाओं की सौगात दी है. इसी के साथ पीएम मोदी ने IIT और IIM का भी उद्घाटन और शिलान्यास किया. वहीं, नरेंद्र मोदी 2013 में चुनावी प्रचार के लिए कश्मीर पहुंचे थे. जहां पर उन्होंने कहा था कि क्या कश्मीर में आईआईटी, आईआईएम नहीं होने चाहिए. आज पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी कही बातों को दोहराया और कहा कि मैंने IIT और IIM का बात की थी, आपसे किया वादा पूरा किया.

‘अधूरे सपने मोदी करेगा पूरा’

पीएम मोदी ने यहां पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 70 साल से अधूरे सपने मोदी पूरे करके देगा. पहले बम-बंदूक जम्मू-कश्मीर के लिए दुर्भाग्य था. एक वो दिन भी थे, जब जम्मू कश्मीर में अलगाव की खबरें आती थीं. अब जम्मू-कश्मीर विकसित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है.

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि आज यहां सैकड़ों नौजवानों को सरकारी नियुक्ति पत्र भी सौंपे गए हैं. मैंने IIT और IIM का बात की थी, आपसे किया वादा पूरा किया. उन्होंने कहा कि कश्मीर को दुर्भाग्य के हाथों छोड़ दिया गया था लेकिन आज कश्मीर बदल गया है.

ऑर्टिकल 370 पर कही ये बात

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि पहले कश्मीर में सबसे बड़ी दिक्कत आर्टिकल 370 की थी. हमारी सरकार ने इसे हटाकर नई इबारत लिखी है. पीएम मोदी ने कहा कि अब तो जल्द ही 370 पर फिल्म आ रही है. उन्होंने कहा कि यह तो अच्छा है कि लोगों को सही जानकारी मिलने पर काम आएगी. 370 की ताकत देखिए, इसके जाने के कारण आज मैंने हिम्मत के साथ कहा है कि चुनाव में बीजेपी को 370 दीजिए और एनडीए को 400 के पार कर दीजिए. पीएम ने कहा कि दशकों तक अभाव में जी रहे लोगों को आज सरकार के होने का एहसास हुआ है. नई राजनीतिक की लहर चल चुकी है. परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तृष्टिकरण के खिलाफ युवाओं ने बिगुल फूंक दिया है.

परिवारवाद पर बोला हमला

पीएम मोदी ने परिवारवाद पर कड़ा प्रहार किया. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर बहुत दशकों तक परिवारवाद की राजनीति का शिकार रहा है. परिवारवाद की राजनीति करने वालों ने हमेशा सिर्फ अपना स्वार्थ देखा है, आपके हितों की चिंता नहीं की है. परिवारवाद की राजनीति का सबसे ज्यादा अगर कोई नुकसान उठाता है, तो हमारे युवा उठाते हैं. जो सरकारें सिर्फ एक परिवार को आगे बढ़ाने में जुटी रहती हैं, वो सरकारें अपने राज्य के दूसरे युवाओं का भविष्य ताक पर रख देती हैं. ऐसी परिवारवादी सरकारें युवाओं के लिए योजनाएं बनाने पर भी प्राथमिकता नहीं देती. सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचने वाले लोग कभी आपके परिवार की चिंता नहीं करेंगे. मुझे खुशी है कि जम्मू-कश्मीर को इस परिवार राजनीति से मुक्ति मिल रही है.

पीएम नरेंद्र मोदी के जम्मू कश्मीर दौरे से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ें: 

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This