Vastu Tips: घर में इन पौधों को लगाने से दूर होती है गरीबी, बनी रहती है मां लक्ष्मी की कृपा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vastu Tips:  हर किसी को सुख-समृद्धि की चाहत है. इसके लिए लोग मेहनत भी करते हैं. लेकिन कई बार मेहनत के अनुरुप परिणाम नहीं मिलता है. वास्‍तु शास्‍त्र में घर की दिशाओं के साथ-साथ कई पेड़ पौधों के बारे में बताया गया है जो घर में धन, सुख-समृद्धि लाते हैं. ये पौधें आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करते हैं. इनको घर में लगाने से धन और ऐश्‍वर्य की प्राप्ति होती है. तो आइए जानते हैं कि वास्तु शास्‍त्र (Vastu Tips) के अनुसार घर या उसके आसपास कौन से पेड़-पौधे लगाएं, जिससे घर में धन-वैभव का आगमन हो.

मीठा नीम या करी पत्ता

वास्तु शास्‍त्र में मीठा नीम या करी पत्‍ता को बहुत शुभ माना गया है. मीठा नीम या करीपत्ता लगाना अत्यंत शुभ व मंगलकारी माना जाता है. इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है. नकारात्‍मकता दूर होती है. वास्‍तु के अनुसार, इस पौधे को घर की उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. इससे जीवन में तरक्की के नए-नए मार्ग प्रशस्त होते हैं. इस दिशा में लगा ये पौधा आपके बिजनेस में बरकत देगा.

क्रासुला 

इस पौधे को घर में लगाने से व्यक्ति की आर्थिक समस्याएं खत्म हो जाती हैं. इसके साथ ही, धन के नए नए रास्ते खुलने लगते हैं. वास्तु की मानें तो क्रासुला को घर के प्रवेश द्वार के दाएं तरफ रखना चाहिए. इस दिशा में क्रासुला के होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे धन लाभ होता है. साथ ही प्रमोशन और व्‍यवसाय में लाभ मिलता है. ऑफिस या दुकान के कैश काउंटर के ऊपर भी क्रासुला का पौधा रखना शुभ होता हैं. माना जाता है कि इससे दोगुना धन लाभ होगा.

आंवला

आंवले के पेड़ को वास्तु शास्त्र में अत्यंत शुभ माना गया है. इसे लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. साथ ही घर में धन धान्य की वृद्धि होती है. पौराणिक मान्‍यता के अनुसार, आंवले के पेड़ में भगवान नारायण और मां लक्ष्मी का वास होता है. घर में उत्तर, पूर्व या फिर उत्तर- पूर्व दिशा में आंवला के पेड़ को लगा सकते हैं. इस दिशा में लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी.

श्वेतार्क

पुराणों के अनुसार श्वेतार्क भगवान गणेश का ही स्वरूप है. इस पौधे पर अक्षत, हल्दी और जल चढ़ाने से घर में बरकत आती है. इस पौधे के फूल भगवान शिव और गणेश पर चढ़ते है, जिससे घर में सम्पन्नता आती है. वास्तु के अनुसार, इस पौधे के शुभ प्रभाव से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

परिजात

धार्मिक मान्‍यता है कि परिजात के पेड़ पर स्वंय माता लक्ष्मी और भगवान विष्‍णु वास करते हैं. इस पेड़ को उत्तर की दिशा में लगाना सबसे शुभ माना जाता है. शास्त्रों में पारिजात का फूल माता लक्ष्मी का  अत्यंत प्रिय फूल बताया गया है. पारिजात का वृक्ष घर में लगाने से वास्तु दोष दूर होता है और घर में बरकत आती है.

ये भी पढ़ें :- Kitchen Tips: ज्यादा तेल की वजह से बिगड़ गया है खाने का स्वाद, तो अपनाएं ये टिप्स

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This