Grain Storage Scheme: पीएम मोदी आज ‘सहकारी क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी अनाज भंडारण’ परियोजना का करेंगे उद्घाटन

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Grain Storage Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 24 फरवरी को दिल्ली में भारत मंडपम में सहकारी क्षेत्र के कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत और शिलान्यास करने जा रहे हैं. इस बीच वो दुनिया की वे दुनिया की सबसे बड़ी सहकारी अनाज भंडारण’ की पायलट परियोजना का उद्घाटन करेंगे. इसे 11 राज्यों की 11 प्राथमिक कृषि ऋण समितियों में संचालित किया जा रहा है.

इस दौरान सहकारी क्षेत्र की अन्य कई योजनाओं का भी उद्घाटन एवं शिलान्यास होगा.साथ ही गोदामों एवं कृषि से जुड़ी बुनियादी सुविधाओं के निर्माण के लिए देश भर में अतिरिक्त पांच सौ पैक्सों की नींव रखी जाएगी. परियोजना का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए पैक्सों के गोदामों को खाद्यान्न आपूर्ति श्रृंखला के साथ संबद्ध करना है.

पैक्सों का होगा कंप्यूटरीकरण

सहकारी क्षेत्र को मजबूती देने एवं छोटे किसानों को सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 हजार पैक्सों में कंप्यूटरीकरण योजना का भी उद्घाटन करेंगे. इस पर ढाई हजार करोड़ रुपये खर्च होने हैं. इससे पैक्सों को निर्बाध कनेक्टिविटी मिलेगी. साथ ही राज्य सहकारी एवं जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के जरिए नाबार्ड के साथ जोड़कर उनकी संचालन दक्षता बढ़ाना है, ताकि छोटे एवं सीमांत किसानों को लाभ हो सके.

ये भी पढ़े: Kisan Andolan: कमजोर पड़ने लगी किसान आंदोलन की धार, आज शाम निकालेंगे कैंडल मार्च

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This