Vastu Tips for Wardrobe: अतिशीघ्र दूर होगी आर्थिक तंगी, बस आलमारी में रख दें ये चीजें

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vastu Tips for Wardrobe: बिना धन के जीवन अकल्‍पनीय है. यह हमारे जीवन का अहम हिस्‍सा बन गया है. धन कमाने के लिए लोग दिन रात मेहनत करते हैं. लेकिन कई बार तमाम कोशिशों और मेहनत के बाद पैसा आता तो है लेकिन टिकता नहीं है. बचत न होने से व्‍यक्ति को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में वास्‍तु शास्‍त्र की मदद ली जा सकती है. वास्‍तु में हर चीजों के बारे में जानकारी दी गई है.

आज के समय में हर किसी के घर में आलमारी होती है. वास्तु शास्त्र में आलमारी को लेकर भी कुछ नियमों (Vastu Tips) के बारे में बताया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार आलमारी को सही दिशा में रखने से पैसों की तंगी को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा धन वृद्धि भी होता है. आज की खबर में हम जानेंगे कि तिजोरी या आलमारी को सही दिशा में रखना कितना आवश्यक है? इसके साथ ही यह भी जानेंगे कि इसमें कौन सी चीजें रखना शुभ माना जाता है.

वास्तु के अनुसार तिजोरी या आलमारी की सही दिशा

वास्तु के अनुसार, आलमारी या तिजोरी घर की दक्षिण दिशा में रखनी चाहिए. ऐसा करने से इसका दरवाज़ा उत्तर दिशा की ओर खुलेगा. वास्तु शास्त्र में माना गया है कि तिजोरी या आलमारी को धन में वृद्धि लाने के लिए इस दिशा में रखना बहुत ज़रूरी है.

कुबेर यंत्र

आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए आलमारी में कुबेर यंत्र रखना चाहिए. हिन्‍दू धर्म में भगवान कुबेर धन के देवता माने गए हैं. कुबेर यंत्र रखने से घर में धन का प्रवाह बढ़ता है. वास्तु शास्त्र में कुबेर यंत्र को धन आकर्षित करने वाला माना गया है.

दर्पण

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर की आलमारी में एक छोटा सा दर्पण रखना शुभ होता है. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में धन की वृद्धि होती है. वास्‍तु के अनुसार, अलमारी में रखा गया शीशा धन को दर्शाता है और दोहरी छवि बनाता है. आलमारी के अंदर उत्तर दिशा की दीवारों पर शीशा लगाना शुभ माना जाता है.

चांदी का सिक्का, माता लक्ष्मी का चित्र

वास्तु शास्त्र में आलमारी की उत्तर दिशा की दीवार पर चांदी का सिक्का या लक्ष्मी जी का चित्र होना शुभ है. मां लक्ष्मी की बैठी हुई मुद्रा में चित्र स्थिर धन का प्रतीक होता है और खड़ी हुई मां लक्ष्मी बहते हुए धन का प्रतीक मानी गई हैं, इसलिए तिजोरी के अंदर माता लक्ष्मी की बैठी हुई मुद्रा वाली तस्वीर लगाएं.

तिजोरी में रखें नकदी 

घर में रखी आलमारी या तिजोरी को ख़ाली नहीं छोड़ना चाहिए. इसके अंदर अगर आप गहने या ज़रूरी कागज-पत्र रखते हैं तो इसके साथ में आपको कुछ नकदी भी रखनी चाहिए. ऐसा करना शुभ होता है और आपके घर में धन का संचार होता है.

ये भी पढ़ें :- Personality Secret Hidden In Eyes: आंखों मे छिपा है पर्सनैलिटी का राज, जानिए क्या कहती हैं आपकी आंखे

 

 

Latest News

अमेरिकी राष्ट्रपति के अय्याश बेटे हंटर को जल्द मिलेगी सजा, पिता बाइडेन ने कहा- ‘बेटे को बचाने के लिए…’

Joe Biden Son Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं...

More Articles Like This