BJP Strategy For Elections: 2019 में UP की कितनी सीटों पर कितने अंतर से हारी थी बीजेपी, जानिए 24 का प्लान

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

BJP Strategy For 2024 Elections: लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही वक्त बचा है. सभी राजनीतिक पार्टियां जीत का समीकरण सेट करने में लगी हुई हैं. वहीं, बीजेपी हारी हुई सीटों पर विशेष फोकस कर रही है. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश में सभी 80 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखी है. ऐसे में आइए जानते हैं कि 2019 में बीजेपी यूपी की किन-किन सीटों पर चुनाव हारी थी और इस बार क्या है खास प्लान…

2019 में बीजेपी को इन सीटों पर मिली थी हार

दरअसल, बीजेपी 2019 लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर चुनाव हारी थी. बता दें कि 2019 चुनाव में बीजेपी गाजीपुर, घोसी, नगीना, सहारनपुर, बिजनौर और अमरोहा हारी थी. वहीं, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर, लालगंज, जौनपुर, मैनपुरी, मुरादाबाद, संभल और रायबरेली सीट भी बीजेपी के हाथ से निकल गई थी. इस सीटों पर बीजेपी जीतने के लिए बीजेपी ने खास प्लान बनाया है. वहीं, सूत्रों के मुताबिक ऐसी खबरें सामने आ रहीं हैं, कि बीजेपी द्वारा इन हारी हुई सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैं और अगले हफ्ते इन नामों का ऐलान हो सकता है.

जानिए किन सीटों पर कितने अंतर से हारी बीजेपी?

गौरतलब है कि 2019 लोकसभा चुनाव में सहारनपुर सीट BSP 22,000 वोटों से जीती थी. वहीं, बिजनौर सीट पर BSP 70,000 वोटों से जीत पाई थी. इसके अलावा, नगीना सीट पर BSP 1,66,000 वोटों के अंतर से जीती थी. वहीं, मुरादाबाद सीट पर सपा 98,000 वोटों से जीती थी. रामपुर में सपा 1,10,000 वोटों से जीती थी. हालांकि, बाद में उपचुनाव में BJP ने जीत दर्ज की.

संभल में कितने 1,74,000 वोटों के अंतर से हारी?

इसके अलावा संभल सीट पर SP 1,74,000 वोटों से जीती थी. वहीं, अमरोहा में BSP ने 63,000 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी. मैनपुरी में SP 94,000 वोटों से जीत पाई थी. रायबरेली सीट पर कांग्रेस 1,67,000 वोटों से जीती थी. वहीं, अंबेडकरनगर में BSP 95,880 वोटों से जीती थी. श्रावस्ती में BSP ने 5000 वोटों से जीत हासिल की थी. वहीं, लालगंज सीट पर BSP को 1,61,000 वोटों से जीत मिली थी.

पूर्वांचल में किन-किन सीटों पर कितने वोटों से हारी बीजेपी?

वहीं, अगर बात करें पूर्वांचल के सीटों की तो आजमगढ़ में SP 2,60,000 वोटों के अंतर से जीती थी. हालांकि, उपचुनाव में यहां BJP की जीत हुई थी. वहीं, घोसी में BSP को 1,22,000 वोटों से जीत मिली. जौनपुर में BSP 80,000 वोटों से जीती. इसके अलावा गाजीपुर में BSP 1,19,000 वोटों से जीत हासिल कर पाई.

हारी सीटों पर बीजेपी का मंथन

आपको बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को यूपी की रणनीति पर मंथन किया. अमित शाह और सीएम योगी के साथ जेपी नड्डा ने तैयारियों की समीक्षा की. मीडिया सूत्रों की माने तो बीजेपी द्वारा इन 14 सीटों पर जीतने के लिए खास रणनीति तैयार की गई है. बताया यह भी जा रहा है कि इन सीटों पर पार्टी द्वारा उम्मीदवारों के नाम तय कर लिये गए हैं, जल्दी ही बीजेपी द्वारा इसकी सूची भी जारी की जा सकती है.

राहुल और अखिलेश की जोड़ी सबसे बड़ी चुनौती

गौरतलब है कि यूपी में सपा-कांग्रेस एक साथ मैदान में उतरी है. आज यानी 25 फरवरी को सपा प्रमुख अखिलेश यादव कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भी शामिल हो रहे हैं. ऐेसे में राहुल अखिलेश की जोड़ी बीजेपी के लिए यूपी में सबसे बड़ी चुनौती होगी. बताते चलें कि अखिलेश यादव इस बार पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक यानी PDA  का फॉर्मूला उछाल रहे हैं तो जवाब में बीजेपी ने एक कदम आगे बढ़ते हुए दलित संपर्क अभियान का शंखनाद कर दिया है. बीजेपी ने यूपी में 80 में से 80 का मिशन रखा है और इसलिए हर सीट के सोशल समीकरण से लेकर हर फैक्टर को कसौटी पर परख रही है.

ये भी पढ़ें- PM Modi Gujarat: पीएम मोदी ने शेयर किया पहली चुनावी जीत का वीडियो, देखिए

Latest News

Stock Market: तेजी के साथ शेयर बाजार की शुरुआत, जानें सेंसेक्स-निफ्टी की ओपनिंग लेवल

Stock Market: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार मजबूती के साथ खुला. बॉम्बे स्टॉक...

More Articles Like This