Stock Market: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन कैसे खुला शेयर बाजार? जानिए सेंसेक्स-निफ्टी का हाल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Stock Market: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को घरेलू शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत हुई है. बाजार के दोनों प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्‍स लाल निशान में ओपेन हुए. ग्‍लोबल मार्केट के मिले जुले संकेत देखने को मिले हैं. प्रमुख इंडेक्‍स सेंसेक्‍स-निफ्टी दोनों गिरावट के साथ करोबार करते दिख रहे हैं.

बाम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 72,888 के नीचे फिसल गया और 150 अंक गिरकर 72,990 पर कारोबार करते देखा गया. वहीं दूसरी ओर एनएसई निफ्टी 50 21,150 अंक के लेवल पर कारोबार करता दिखा.

आज के टॉप गेनर्स और टॉप लूजर्स

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स में Larsen & Toubro 1.7 प्रतिशत की बढ़त के साथ टॉप पर ट्रेड करते दिख रहे हैं. इसके अलावा टाटा मोटर्स, पावर ग्रिड और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर भी गेनर्स रहे हैं. पेंट्स में करीब 4  प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. टेक महिंद्रा, टाइटन, विप्रो और इंफोसिस के शेयर टॉप लूजर्स रहे. हालांकि, व्यापक सूचकांकों में बढ़त दर्ज की गई. बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.2 प्रतिशत ऊपर, जबकि स्मॉलकैप 0.4  प्रतिशत चढ़ा.

आज के ग्लोबल संकेत

ग्‍लोबल मार्केट में डॉलर इंडेक्स की बात करें तो यहां 2 महीने बाद सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट देखने को मिली है. वहीं कच्चे तेल की बढ़ोत्‍तरी पर ब्रेक लगा है. शुक्रवार को ब्रेंट, डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड $2 फिसले, सोने में 2 महीने बाद सबसे बड़ी साप्ताहिक बढ़त आई.

इस हफ्ते के अहम इवेंट्स की बात करें तो यूएस का Q4 GDP डेटा आने वाला है. वहीं यूएस का जनवरी का पर्सनल कंजप्शन एक्सपेंडिचर डेटा भी इस हफ्ते आने वाला है. कई रिटेल कंपनियां के परिणामों पर इस हफ्ते बाजार की फोकस रहेगी. वहीं यूरोप में फरवरी का सीपीआई डेटा भी इसी हफ्ते आएगा.

 

 ये भी पढ़ें :- Gyanvapi Masjid: इलाहबाद हाई कोर्ट ने खारिज की मुस्लिम पक्ष की याचिका, व्यास जी के तहखाने में जारी रहेगी पूजा

 

 

Latest News

पत्नी मेलानिया की आत्मकथा प्रकाशित होने से पहले ट्रंप ने कह दी ये बात, बोले- ‘इसे मत खरीदो…’

Melania Autobiography: अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. ऐसे में डेमोक्रेट्स की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार...

More Articles Like This