Morning Breakfast: सुबह खाली पेट इन फूड आइटम्स का न करें सेवन, वरना पूरे दिन रहेंगे परेशान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Morning Breakfast: सुबह का नाश्‍ता पोषण तत्‍वों से भरपूर रहना बहुत जरूरी है. अगर दिन का पहला मील हेल्‍दी और पौष्टिकता से भरपूर है तो हम पूरे दिन एन‍र्जेटिक महसूस करते हैं. किसी भी काम को आसानी से चुस्‍ती और फुर्ती से कर पाते हैं. सुबह के समय हमारा पेट खाली रहता है, इसलिए हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ऐसा खाना खाने की सलाह देते है, जो प्रोटीन, मिनरल्स, से भरपूर, हेल्दी होने के साथ ही हल्‍का और पचने योग्‍य हो. वरना खराब पाचन के कारण हम पूरे दिन परेशान रह सकते हैं.

बहुत से लोग ब्रेकफास्ट लेने में कोताही बरतते हैं, कुछ तो नाश्‍ते को स्किप कर देते हैं. ये आदत सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होती है. आज की खबर में हम जानेंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

दही का सेवन करना

दही का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन सुबह उठने के बाद खाली पेट दही का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. आयुर्वेद के अनुसार, इससे आपका कफ बढ़ सकता है. इसके अलावा यह पेट के एसिड के अच्छे बैक्टीरिया को मार देता है, जिससे एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है. दही को दोपहर के समय में खाने की सलाह दी जाती है.

खट्टे फलों का सेवन

खट्टे फलों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे शरीर में विटामिन सी की पूर्ति होती है और इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. दांतों के लिए भी यह अच्‍छा माना जाता है. लेकिन सुबह खाली पेट खट्टे फल खाने से पेट में एसिड बढ़ सकता है, जिससे आपको प्रॉब्‍लम हो सकती है.

डिब्बा बंद जूस

ज्‍यादातर लोग सुबह को अपनी डाइट में जूस शामिल करते हैं, लेकिन समय की कमी के कारण कुछ लोग आजकल मार्केट से पैक्ड जूस मंगाते हैं, हालांकि हेल्दी दिखने वाले इन जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है. इसी के साथ ही इसकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए प्रिजर्वेटिव्स का इस्‍तेमाल भी किया जाता है, जिसकी वजह से आपको मोटापा और डायबिटीज जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

तली-भुनी चीजें

भारत में ज्‍यादातर लोगों के दिन की शुरुआत पराठे, पूरी, समोसे से होती है, लेकिन ऐसा खाना जल्‍दी नहीं पचता है. इससे आपको खट्टी डकार, पेट दर्द, सीने में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. वहीं इसको खाने से शरीर में सुस्ती और थकान भी महसूस होने लगती है.

चाय-कॉफी का सेवन

मॉर्निंग टाइम में ज्‍यादातर लोग एनर्जेटिक महसूस करने के लिए या यूं कहें कि सुस्ती उतारने के लिए चाय या फिर कॉफी लेते हैं, लेकिन खाली पेट चाय और दूध वाली कॉफी एसिडिटी की समस्या कर सकती है. यदि आप सुबह को चाय या फिर कॉफी ले भी रहे हैं तो इसे बहुत ही सीमित मात्रा में ही लें, इसमें मौजूद कैफीन भले ही आपको फ्रेश महसूस  कराते हों, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से आपको सुस्ती और बेचैनी जैसी समस्याएं हो सकती है.

ये भी पढ़ें:- WhatsApp में आए कई सारे फीचर्स, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज, जानिए क्या है खास

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This