WhatsApp लगाएगा गलत इंफॉर्मेशन फॉरवर्ड करने पर लगाम, कर पाएंगे फैक्ट चेक

व्हाट्सऐप जल्द नया फीचर लाने जा रहा है. इसमें कंपनी आपको हेल्पलाइन देगी. इसकी मदद से यूजर्स फैक्ट चेक सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे. 

इस WhatsApp हेल्पलाइन के जरिए Deepfake और AI जेनरेटेड गलत इंफॉर्मेशन का पर्दाफाश होगा.

आपको बता दें कि व्हाट्सऐप के इस फीचर के जरिए यूजर्स फॉरवर्ड किए गए वीडियो की असलियत जांच पाएंगे.

दरअसल, Mark Zuckerberg पर प्राइवेसी का हनन और गलत इंफॉर्मेशन देने का इल्जाम लगता है. इसके लिए Meta ने WhatsApp पर फ्लोट होने वाली गलत जानकारी पर लगाम लगाने का तरीका निकाला है.

हाल ही में Meta ने Misinformation Combat Alliance के साथ साझेदारी की है. इस साझेदारी से Whatsapp पर एक डेडिकेटेड फैक्ट चेकिंग हेल्पलाइन मिल पाएगा. 

आपको बता दें, ये फीचर Deepfake और AI जेनरेटेट गलत इंफॉर्मेशन को रोकने में भी मददगार साबित हो सकती है.

MCA की मानें, तो WhatsApp की इस हेल्पलाइन को लोगों के लिए आगामी मार्च माह में लॉन्च किया जाएगा. इससे फैक्ट चेक सर्विस एआई जेनरेटेड मीडिया की गलत जानकारी से पर्दा उठा पाएगा. 

अकसर साइबर क्रिमिनल्स सेलिब्रिटी की फोटो का गलत इस्तेमाल कर उनका फेक वीडियो बना देते हैं. इसे Deepfake भी कहा जाता है.

Deepfake में किसी सेलिब्रिटी की इमेज या वीडियो पूरी तरह खराब कर दिया जाता है. ऐसे में फैक्ट चेक सर्विस का इस्तेमाल कर इस तरह के गलत जानकारी को भी रोका जा सकता है. 

MCA के अनुसार, इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले हेल्पलाइन पर मैसेज सेंड करना होगा. मैसेज रिसीव होने के बाद व्हाट्सऐप फैक्ट चेक सर्विस कंटेंट का फैक्ट चेक करेगी. 

खास बात ये है कि व्हाट्सऐप फैक्ट चेक हेल्पलाइन पर कई लैंग्वेज में जानकारी मुहैया कराई जाएगी. अंग्रेजी के अलावा इस पर तीन रीजनल लैंग्वेज का सपोर्ट मिलेगा.