स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है शहद, इन चीजों के साथ करें इस्तेेमाल, त्वचा में आएगा गजब का निखार

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Honey Face Pack: शहद हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसका इस्‍तेमाल घरेलू नुस्खों में अलग-अलग तरह से किया जाता है. शहद का इस्‍तेमाल सेहत के साथ ही ब्‍यूटी टिप्‍स के रूप में भी किया जाता है. चाहे त्वचा को निखारने की बात हो या फिर त्वचा से दाग-धब्बे मिटाने की, शहद का अलग-अलग तरह से यूज होता है.

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद में विटामिन बी, जिंक, आयरन और पौटेशियम सहित कई नेचुरल एंजाइम्स पाए जाते हैं. ऐसे में शहद का चेहरे पर सही तरीके से इस्‍तेमाल करके स्किन को निखारा जा सकता है. इससे स्किन पर बेदाग चमक दिखने लगती है. आज हम जानेंगे चेहरे पर शहद लगाने के क्या फायदे होते हैं और शहद को किस-किस चीजों के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है.

शहद और हल्दी 

शहद और हल्दी का पेस्‍ट चेहरे पर लगाने से स्किन बेदाग चमक नजर आती है. इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद और चुटकीभर हल्दी मिक्‍स करें. इस पैक को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए. तय समय के बाद चेहरे को पानी से धो लें. आपका चेहरा बिल्‍कुल खिला खिला नजर आएगा.

शहद और दही 

चमकती त्वचा के लिए शहद और दही का फेस मास्क बेहद फायदेमंद होता है. इसको बनाने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्‍मच शहद और उतना ही दही अच्‍छे से मिक्‍स करें. इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए रखें. फिर पानी से धो लें. ड्राई स्किन को निखारने में इस फेस पैक का कमाल का असर देखने को मिलता है.

शहद और नींबू 

चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में शहद और नींबू का बना पैक अच्छा असर दिखाता है. इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिक्‍स करें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें. बाद में इसे धो लें.

शहद और कॉफी 

मुरझाए और बेजान त्‍वचा पर चमक लाने के लिए शहद और कॉफी का मिश्रण चेहरे पर लगाएं. इसक लिए एक कटोरी में शहद और उसमें आधे से एक चम्मच कॉफी मिक करें. इस मिश्रण को चेहरे पर दस मिनट के लिए अप्‍लाई करें. फिर पानी की मदद से हल्के हाथों से धीरे धीरे साफ करें.

ये भी पढ़ें :- Paneer Momos: मार्केट स्टाइल में घर पर बनाएं पनीर मोमोज, बेहद सिंपल है रेसिपी

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This