मार्च में लग जाएगा मांगलिक कार्य पर ब्रेक, जानिए 13 या 14 किस दिन शुरू होगा खरमास?

Kharmas in March 2024: सनातन हिंदू धर्म में खरमास का खास महत्व है. ये साल में 2 बार आता है पहला दिसंबर से जनवरी और दूसरा मार्च से अप्रैल में पड़ता है. 

आपको बता दें कि साल के मार्च और अप्रैल में लगने वाले खरमास को मीनमास के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन भगवान सूर्य मीन राशि में गोचर करते हैं.

दरअसल, खरमास मतलब सूर्य का अस्त होना है. आइए आपको बताते हैं मार्च में खरमास कब से शुरू होने जा रहा है.

इस बार खरमास 14 मार्च से शुरू होगा 13 अप्रैल 2024 को समाप्त होगा. इस दौरान कोई शुभ काम नहीं किया जाता. जैसे विवाह, गृह प्रवेश, मुंडन आदि. 

दरअसल, ये समय दान-पुण्य, जप-तप और भगवान की भक्ति करने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. जनवरी में मकर संक्रांति के बाद सूर्य के उत्तरायण होते ही लोग जमीन, मकान, वाहन की खरीद आदि शुभ काम करते हैं. 

खरमास में सूर्य की किरणें कमजोर होती हैं. साथ ही धरती पर भी इसका प्रभाव कम होने लगता है. सनातन हिंदू धर्म में किसी शुभ काम के लिए ये समय अशुभ माना जाता है. 

इस दौरान कोई भी नया काम शुरू नहीं किया जाता है. इसके बजाय ये समय आत्म-चिंतन और आध्यात्मिक प्रगति के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

खरमास में विवाह, गृह प्रवेश और मुंडन जैसे संस्कारों का आयोजन नहीं करना चाहिए. साथ ही आप नया वाहन, घर और प्लाट भी नहीं खरीदना सकते. 

इस दौरान खान-पान पर भी खास ध्यान देना चाहिए. इसमें मूली, तेल, चावल, तिल और आंवले के सेवन से बचना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)