Cleaning Tips: कैसे साफ करें किचन? जानिए रसोईघर चमकाने के आसान टिप्स

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Kitchen Oil Stains Cleaning Tips: किचन में तेल के छींटे पड़ना आम बात है. इससे सबसे अधिक अलमारियां, फर्श, स्टोव, दीवारें और छत प्रभावित होती है. इसे साफ करना बहुत मुश्किल होता है. ये दाग ना सिर्फ देखने में गंदे लगते हैं, बल्कि ये रसोई घर में मौजूद सभी चीजों को भी चिपचिपा बना तदेते हैं.

अगर आपके भी किचन में तेल के दाग गंदगी की परतें जमा हो जाती हैं, जिसे साफ करना आपके लिए मुश्किल वाला हो जाता है. तो आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ आसान टिप्स जो आपके किचन को मिनटों में नए जैसा बना देगी.

बेकिंग सोडा

अगर किचन के दीवारों पर तेल के दाग लगे हैं तो दाग हटाने के लिए थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और इसे पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दाग वाले जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद सूखे कपड़े से धीरे-धीरे रगड़कर साफ कर लें. इससे आपके किचन की दीवारों पर लगे तेल के दाग आसानी से साफ हो जाएंगे.

सफेद टूथपेस्ट

सफेद टूथपेस्ट दीवारों से तेल के दाग हटाने में मददगार है. ऐसे में दाग पर टूथपेस्ट लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और इसके बाद गीले कपड़े से साफ कर लें. इससे दीवारों पर लगे तेल का चिपचिपा दाग खत्म हो जाएगा.

बेबी पाउडर

बेबी पाउडर तेल का चिपचिपा सोखने में मदद करता है. ऐसे में दीवार पर लगे दाग हटाने के लिए उस पर बेबी पाउडर छिड़कें और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. फिर एक साफ कॉटन कपड़े से पाउडर को दीवार से हटा दें. इससे आपके किचन की दीवार पर लगे दाग खत्म हो जाएगा.

नींबू+राख+सिरका

राख, नींबू और सिरके का पेस्ट जिद्दी तेल को छुड़ाने के लिए रामबाण है. आप इस पेस्ट को दाग पर डालें और कुछ मिनट के लिए रगडें. इसके बाद दाग को गीले कपड़े से साफ करें. आप चाहे तो सिरके को पानी में मिलाकर घोल बनाकर भी दाग पर डाल कर किचन के दीवारों को साफ कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

Tourist Places: मार्च में घूमने का है प्लान! इन खूबसूरत जगहों को करें एक्सप्लोर, यादगार रहेगा सफर

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This