Angoor Ke Fayde: हरे और काले अंगूर के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, है न्यूट्रिशनिस्ट की खान

Benefits of Eating Grapes: इन दिनों बाजार में दुकानों पर और ठेलों पर भरपूर मात्रा में हरे और काले अंगूर नजर आ रहे हैं. ये फल न केवल खाने में टेस्टी है, बल्कि ये पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. 

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट की मानें, तो अंगूर के नियमित सेवन के कई फायदे हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसके फायदे.

अंगूर शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट का अच्छा सोर्स है. इसमें विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और अन्य मिनरल्स होता है. ये हमारे शरीर के फिजिकल हेल्थ के लिए अहम रोल प्ले करता था. 

अंगूर में मौजूद अंटीऑक्सिडेंट्स हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने में मददगार है. इसके सेवन से दिल से जुड़ी परेशानियां कम हो सकती हैं.

अंगूर में प्राकृतिक फाइबर्स पाए जाते हैं, जो पाचन को सुधारने में मददगार है. ये फाइबर पेट संबंधी समस्याओं को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं. 

अंगूर में मौजूद नेचुरल शुगर आपको ऊर्जा प्रदान करता है. इससे आपके शरीर को ताजगी और ताकत दिला सकती है.इसलिए अंगूर एक अच्छा प्राकृतिक ऊर्जा का स्रोत साबित हो सकता है.

अंगूर में पाए जाने वाले विटामिंस और अंटीऑक्सिडेंट्स हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. इससे सर्दी, खांसी, जुकाम और फ्लू जैसी वायरल बीमारियों को रोकने में आसानी होती है.

अंगूर के अंटीऑक्सिडेंट्स मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है. ये तनाव को कम करने में हेल्प करते हैं. आपको शांति संतुष्टि महसूस करा सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)