Paytm को लेकर बड़ा अपडेट, पेटीएम और पीपीबीएल का आपसी समझौता रद्द

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Paytm Crisis: पेटीएम को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. पेटीएम और पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अपना आपसी समझौता रद्द कर दिया है. शुक्रवार सुबह Paytm ने एक्‍स पर जानकारी शेयर करते हुआ कहा कि पेटीएम और पीपीबीएल ने आपसी निर्भरता को कम करने के लिए विभिन्‍न इंटर कंपनियों के समझौते को बंद करने के लिए सहमती जताई है. कंपनी ने कहा कि यह कदम इसलिए अहम है क्योंकि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) लगातार गैर अनुपालन और निरंतर पर्यवेक्षी चिंताओं को लेकर आरबीआई के जांच के दायरे में है.

जानिए क्‍यों समाप्‍त हुई एग्रीमेंट

आज एक वैधानिक फाइलिंग में वन 97 कम्युनिकेशंस (जो पेटीएम का स्‍वामी है) ने कहा कि कंपनी और उसकी सहायक इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने PPBL के स्वतंत्र संचालन के प्रति अपने दृष्टिकोण को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त उपायों को पेश किया है.

वन 97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि निर्भरता को कम करने के लिए इस प्रक्रिया के अंतर्गत, Paytm और पीपीबीएल ने पारस्परिक रूप से पेटीएम और इसकी समूह संस्थाओं के साथ विभिन्न अंतर-कंपनी एग्रीमेंट को खत्‍म करने पर सहमति जताई है. इसके अलावा PPBL के शेयरहोल्डर्स अपने शेयरधारकों से स्‍वतंत्र, पीपीबीएल के शासन का सपोर्ट करने के लिए शेयरहोल्‍डर एग्रीमेंट (एसएचए) को सरल बनाने पर सहमत हुए हैं. वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) के बोर्ड ने 1 मार्च, 2024 को समझौतों को समाप्त करने और SHA में संशोधन को मंजूरी दे दी.

आरबीआई ने लिया था एक्‍शन

मालूम हो कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पीपीबीएल को 29 फरवरी के बाद ग्राहक खातों, वॉलेट, फास्टैग और अन्य उपकरणों में ताजा जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया था. बाद में इसे बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया. 31 जनवरी को आरबीआई ने पीपीबीएल पर एक्‍शन लिया था.

ये भी पढ़ें :- Mahashivratri 2024: सिर पर चंद्रमा, गले में सांप… क्या है भगवान शिव के इन प्रतीकों का महत्व? जानिए

 

Latest News

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह का पलटवार, उत्तरी इजरायल में ताबड़तोड़ दागी 140 मिसाइलें

Israel Hezbollah War: आतंकी संगठन हिजबुल्‍लाह और इजरायल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. एक तरफ जहां इजरायली...

More Articles Like This