Chaitra Navratri 2024: इस बार किस सवारी से आएंगी मां दुर्गा, जानिए किस दिन शुरू होगी नवरात्रि

Chaitra Navratri 2024: साल में 4 नवरात्रि के व्रत होते हैं. इनमें 2 गुप्त नवरात्रि है और 1 शारदीय और 1 चैत्र नवरात्रि है. पौराणिक कथा के अनुसार, गुप्त नवरात्रि को तंत्र साधा के बेहद ही शुभ माना जाता है. तो वहीं, चैत्र और शारदीय नवरात्रि को गृहस्थ लोगों के काफी शुभ माना जाता है.

ज्योतिष के अनुसार, चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि शुरू होते हैं. दुनियाभर में नवरात्रि का त्योहार बढ़ें ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. 

नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है. तो चलिए जानते हैं कि इस साल चैत्र नवरात्रि कब से आरंभ होने जा रहे हैं और साथ ही जानते हैं घटस्थापना, शुभ मुहूर्त और महत्व...

 8 अप्रैल, 2024 की रात 11 बजकर 50 मिनट से चैत्र मास की प्रतिपदा शुरू होगी, जो 9 अप्रैल रात 8 बजकर 30 मिनट पर समाप्त होंगे. चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू होकर 18 अप्रैल को खत्म होगी.

नवरात्रि घटस्थापना का शुभ मुहूर्त घटस्थापना शुभ मुहूर्त: 9 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 11 मिनट से लेकर 10 बजकर 23 मिनट तक रहेगा. अभिजीत मुहूर्त:  9 मार्च दोपहर 12 बजकर 3 मिनट से लेकर 12 बजकर 54 मिनट तक रहने वाला है.

हिंदू के अनुसार, नवरात्रि के दौरान मां भगवती और उनके नौ स्वरूपों की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करने विधान माना गया है. कहते हैं कि मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना करने से भक्तों को हर कष्ट से हमेशा के लिए निजात मिल जाती है. इतना ही नहीं घर में हमेशा खुशहाली का माहौल बना रहता है.

चैत्र नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना की जाती है. नौ दिनों तक शैलपुत्री,  ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघंटा, कूष्माण्डा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि और मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. यहां देखें चैत्र नवरात्रि कैलेंडर...

9 अप्रैल 2024 को नवरात्रि का प्रथम दिन है. मंगलवार को मां शैलपुत्री पूजा के साथ घटस्थापना की जाएगी. 10 अप्रैल 2024 को नवरात्रि का दूसरा दिन है. बुधवार को मां ब्रह्मचारिणी पूजा की पूजा की ताजी है. 11 अप्रैल 2024 को नवरात्रि का तीसरा दिन है. गुरुवार को मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है.

12 अप्रैल 2024 नवरात्रि का चौथा दिन है. शुक्रवार को मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है. 13 अप्रैल 2024 नवरात्रि का पांचवां दिन है. शनिवार को मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. 14 अप्रैल 2024 को नवरात्रि का छठा दिन है. रविवार को मां कात्यायनी की पूजा की जाती है.

15 अप्रैल 2024 को नवरात्रि का सातवां दिन है. सोमवार को मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. 16 अप्रैल 2024 को नवरात्रि का आठवां दिन है. मंगलवार को मां महागौरी और दुर्गा महा अष्टमी की पूजा की जाती है.

17 अप्रैल 2024 का नौवां नवरात्रि का दिन है. महानवमी बुधवार को है. इस दिन मां सिद्धिदात्री और रामनवमी की पूजा की जाती है. 18 अप्रैल को नवरात्रि का दसवां दिन है. इस दिन गुरुवार को दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)