Flipkart ने लॉन्च की UPI सर्विस, Google Pay और PhonePe से होगी टक्कर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Flipkart UPI Service: ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने खुद की UPI सर्विस शुरू कर दी है. फ्लिपकार्ट ने अपनी नई पेमेंट सर्विस के लिए एक्‍सिस बैंक के सा‍थ पार्टनरशिप किया है. इस UPI के जरिए ग्राहक ऐप के भीतर और बाहर ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. कंपनी ने पेमेंट की इस सुविधा को Flipkart UPI के नाम से लॉन्‍च किया है. इस बारे में फ्लिपकार्ट ने एक बयान में कहा कि एक्सिस बैंक के सहयोग से यह सेवा शुरुआत में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी.

पहले कंपनी कर रही थी तैयारी

मिली जानकारी के मुताबिक, ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी Flipkart साल 2023 से ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) लॉन्‍च करने की तैयारी में था. आखिरकार अब कंपनी ने इसे पेश कर दिया है. इस सुविधा को पेश करने से पहले कंपनी पिछले कई हफ्तों से चुनिंदा यूजर्स के साथ इसकी टेस्टिंग कर रही थी.

यूपीआई आईडी की जरूरत

उपयोगकर्ता फ्लिपकार्ट यूपीआई सर्विस का यूज करके मर्चेंट और किसी व्यक्ति दोनों को भुगतान कर सकेंगे. इसके लिए बस आपको फ्लिपकार्ट ऐप पर एक यूपीआई आईडी बनानी होगी. आप बिना किसी दूसरे ऐप पर स्विच किए सीधे Flipkart से ही बिल पैमेंट भी कर सकेंगे.

Flipkart UPI सुविधा केवल इनके लिए मौजूद

बता दें कि, फिलहाल Flipkart UPI की सुविधा केवल Android यूजर्स के लिए उपलब्‍ध रहेगा. कस्‍टमर्स @fkaxis हैंडल से यूपीआई  सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.  फ्लिपकार्ट ऐप के जरिए से सीधे फंड ट्रांसफर और चेकआउट पेमेंट्स किया जा सकता है.

इनको देगा टक्कर

फ्लिपकार्ट रोलआउट के साथ ही Google Pay, Paytm, PhonePe  और Amazon Pay जैसे थर्ड-पार्टी यूपीआई ऐप्स पर निर्भरता कम करने का प्‍लान बना रहा है. अमेजन की तरह फ्लिपकार्ट भी अब अपने उपयोगकर्ताओं को बेहतर सुविधा देने और बिना किसी थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप्स पर रीडायरेक्ट किए पेमेंट करने की सुविधा मुहैया करा रहा है. फ्लिपकार्ट का लेटेस्ट अपडेटेड वर्जन गूगल प्‍ले और ऐप स्‍टोर पर उपलब्‍ध हो गया है.

ये भी पढ़ें :- अनंत-राधिका के प्री-वेडिंग में दिलजीत ने जीता नीता अंबानी का दिल, सिंगर को चीयर करती आईं नजर

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This