MahaShivratri 2024: महाशिवरात्रि पर घर लाएं ये पौधे, शिव-शक्ति होंगे प्रसन्न, खूब बरसेगा धन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

MahaShivratri 2024 Lucky Plants: हिंदुओं का पावन पर्व महाशिवरात्रि आने में कुछ ही दिन बचें हैं. हर साल फाल्‍गुन माह के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि मनाया जाता है. इस बार 8 मार्च 2024, दिन शुक्रवार को महाशिवरात्रि बड़े ही धूमधाम से मनाई जाएगी. महाशि‍वरात्रि का पर्व देवाधिदेव महादेव को समर्पित है. पौराणिक मान्‍यता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती परिणय सूत्र में बंधे थें. इसलिए महाशिवरात्रि पर सभी शिवभक्‍त भक्‍तिभाव में ढोल-नगाड़े, गाने बाजे के साथ जुलूस और शिव की बारात निकालते हैं.

इस दिन लोग व्रत रखते हैं और मंदिर में जाकर भगवान भोलेनाथ और पार्वती मां की पूजा अराधना करते हैं. महाशिवरात्रि का व्रत रखकर पूजा करने से भोलेनाथ शीघ्र ही प्रसन्‍न होते हैं, सदैव उनका आशीर्वाद आप पर बना रहता है. साथ ही आपके घर में धन-वैभव और सुख-समृद्धि का आगमन होता है. इसके अलावा महादेव जी की विशेष कृपा पाने के लिए महाशिवरात्रि के दिन घर पर कुछ पौधे लाया जा सकता है. इन पौधें को लाने से आप पर शिवजी का आशीर्वाद बना रहता है. तो आइए जानते हैं इस दिन घर में कौन से पौधे लगाने से शुभता आती है.

बेलपत्र का पौधा

भगवान शिव को बेलपत्र अति प्रिय है. मान्‍यता है कि शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से शिव शंकर शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं. ऐसे में शिवजी की कृपा पाने के लिए महाशिवरात्रि के दिन घर में बेलपत्र का पौधा जरूर लगाएं. ऐसा करने से घर में मौजूद निगेटिव एनर्जी नष्ट होती है.

शमी का पौधा

शमी का पौधा बेहद शुभ व चमत्कारी होता है. कहते हैं कि शिवजी को शमी का पौधा भी अत्‍यंत प्रिय है. शिवलिंग पर शमी के पत्ते व फूल अर्पित किया जाता है. ऐसे में महादेव की कृपा पाने के लिए घर पर शमी का पौधा जरूर लगाएं.

धतूरे का पौधा

वास्तु के अनुसार, घर में कांटेदार पौधे लगाना वर्जित है, लेकिन धतूरा एकमात्र ऐसा पौधा है, जिसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि का आगमन होता है. घर की बरकत बढ़ती है क्योंकि यह पौधा महादेव जी को अति प्रिय है. ऐसे में भोले शंकर की कृपा पाने के लिए महाशिवरात्रि पर घर में धतूरे का पौधा लगाएं.

मोगरे का पौधा

मोगरे का पुष्‍प माता पार्वती को अति प्रिय है. ऐसे  में महाशिवरात्रि के दिन ही घर में मोगरे का पौधा लगाना चाहिए. ऐसा करने से माता पार्वती के साथ भगवान शिव का भी आशीर्वाद मिलेगा. साथ ही वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी.

ये भी पढ़ें :- Mahashivratri 2024: सिर पर चंद्रमा, गले में सांप… क्या है भगवान शिव के इन प्रतीकों का महत्व? जानिए

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This