Holi ke Totke: इस बार होली पर कर लें ये अचूक टोटके, सभी परेशानियां होंगी दूर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Holi Ke Totke 2024: मार्च का महीना चल रहा है और रंगोत्‍सव होली भी नजदीक है. हिन्‍दू पंचांग के अनुसार, फाल्‍गुन मास के पूर्णिमा को रात में होलिका दहन किया जाता है और उसके अगले सुबह होली मनाई जाती है. इस साल 24 मार्च को होलिका दहन होगा और 25 को होली मनाई जाएगी. देशभर में होली बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है. हर तरह लोगों का चेहरा रंगों से रंगा नजर आता है. इस दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाकर होली की बधाई देते हैं.

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार होली के दिन नियमानुसार पूजा करने का भी विधान है. साथ ही जिंदगी में चल रही परेशानियों से निजात पाने के लिए इस दिन कुछ उपाय भी किया जाता है. अगर आप अपने जीवन में काफी समय से आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं तो होली पर कुछ उपाय करने से आपके बहुत लाभ मिलेगा. इन उपायों से नौकरी से जुड़ी समस्‍या हो या पारिवारिक समस्‍या सब दूर होंगे. तो आइए जानते हैं होली पर किए जाने वाले अचूक उपाय.

होली के उपाय

  • अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो होलिका दहन के दिन नारियल के गोले में बुरा भरकर होलिका की अग्नि में भेंट कर दें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति पहले से काफी अच्‍छी हो सकती है.
  • यदि आप नौकरी से संबंधित समस्‍या से जूझ रहे हें तो होलिका दहन वाली जगह पर आप नारियल, सुपारी और पान भेंट करें.  इसके बाद अग्नि की 11 परिक्रमा लगाएं और आप की जो भी परेशानी है उसे बोले. ऐसा करने से आपकी परेशानी दूर होगी, साथ ही परिवार में खुशियां आएंगी.
  • होलिका दहन होने के बाद उसकी थोड़ी सी राख अपने घर लाएं. किसी साफ बर्तन में राख में राई और नमक मिलाकर पवित्र स्थान पर रख दें. ऐसा करने से घर से नकारात्मक शक्तियां दूर होंगी.
  • ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार, होलिका दहन की राख को एक लाल कपड़े में बांधकर उसे तिजोरी में रख देने से लक्ष्मी माता की कृपा बनी रहती है.
  • अगर आप मां लक्ष्‍मी की कृपा चाहते हैं तो होली के शुभ अवसर पर चांदी की बिछिया खरीदकर दूध से धोने के बाद उसे किसी सुहागिन स्‍त्री को दे दें.
  • परिवार में यदि सुख-समृद्धि से जुड़ी कोई परेशानी आ रही है तो अपने परिवार के सभी लोगों के पैर के अंगूठे से लेकर हाथों को सिर से ऊपर कर कच्चा सूत नाप लें और उसे होलिका में भेंट कर दें. होलिका दहन होने के बाद राख को घर लाएं और पुरुष इसे अपने मस्तक पर और महिलाएं इसे गले पर लगाएं. इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होगी, साथ ही अपना घर खुशियों से भरा रहेंगा.

ये भी पढ़ें :- Holi 2024: होली पर भूल से भी न करें इन चीजों का दान, जीवन से चली जाएगी खुशहाली

 

Latest News

अमेरिकी राष्ट्रपति के अय्याश बेटे हंटर को जल्द मिलेगी सजा, पिता बाइडेन ने कहा- ‘बेटे को बचाने के लिए…’

Joe Biden Son Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं...

More Articles Like This