Nutmeg Face Pack: दाग-धब्बों ने छीन लिया है चेहरे का निखार! करें जायफल का इस्तेमाल, मिलेगी बेदाग त्वचा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Nutmeg Face Pack: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन कोमल और खिली खिली दिखे. इसके लिए लोग महंगे प्रोडक्‍ट से लेकर तरह-तरह के नुस्‍खे आजमाते हैं. आजकल की बिजी लाइफस्‍टाइल में सही खानपान न रखना, केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्‍तेमाल, प्रदूषण जैसे तमाम कारणों के वजह से स्किन प्रॉब्लम होने लगती हैं और फेस पर दाग-धब्बे हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए खास है.

चमकती और मुलायम त्‍वचा के लिए आप जायफल यानी नटमेग का इस्‍तेमाल कर सकती है. गरम मसाले के रूप में ज्‍यादातर घरों में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है. जायफल सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसलिए इसका इस्तेमाल कई नुस्खों में होता है. तो आइए स्किन केयर में जायफल का इस्‍तेमाल कैसे किया जाता है जानते हैं…

जायफल-दूध का फेस पैक

स्किन केयर में जायफल का इस्‍तेमाल दूध के साथ किया जाता है. इसके लिए जायफल का पाउडर बनाकर किसी एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर कर लें. एक टी स्पून चम्मच पाउडर को कच्चे दूध में मिक्‍स कर फेस पैक बना लें. इसे चेहरे से गर्दन तक लगाकर करीब 8 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद सादा पानी से चेहरा क्‍लीन कर लें. जायफल और दूध का ये पैक हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगा सकते हैं.

चंदन-जायफल का फेस पैक

चंदन और जायफल का बना फेस पैक दाग धब्‍बों को दूर करने में बेहद कारगर है. इसको बनाने के लिए एक कटोरी में आधा चम्मच जायफल पाउडर, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच दही लेकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें. इसके बाद इसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी डालें. अच्‍छे से पैक तैयार करने के बाद इसे 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें. बाद में सादा पानी से साफ कर लें. इस फेस पैक को लगाने के बाद मॉइस्चराइजर का इस्‍तेमाल जरूर करें. इसके इस्‍तेमाल से स्किन टोन भी बेहतर बनती है.

शहद-जायफल का इस्‍तेमाल

शहद के साथ भी जायफल का इस्‍तेमाल किया जाता है. इसका पैक बनाने के लिए एक चम्मच जायफल के पाउडर में एक चम्मच शहद मिक्‍स कर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं. करीब 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें. साथ ही मॉइश्चराइजर करना न भूलें.

ये भी पढ़ें :- Foods for Brain: बच्चों के दिमाग को शार्प बनाते हैं ये फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

 

Latest News

‘अगर एकतरफा पानी छोड़ा गया…’, ममता बनर्जी ने PM Modi को लिखा पत्र, DVC से समझौता तोड़ने की कही बात

CM Mamta Banerjee: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने शुक्रवार, 20 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)...

More Articles Like This