Holashtak 2024: होली के इतने दिन पहले से लग जाएगा शुभ कार्य पर ब्रेक, जानिए कब है होलाष्टक

Holashtak Importance: हिंदू धर्म में होली का भी बहुत महत्व माना जाता है. फाल्गुन मास की पूर्णिमा को ये त्योहार मनाया जाता है. 

दरअसल, 8 दिन पहले होलाष्टक लग जाता है. इस समय कोई शुभ काम नहीं किया जा सकता. इस दौरान विवाह गृह प्रवेश, नया बिजनेस आदि की शुरुआत नहीं की जाती.

मान्यता हैं कि होलाष्टक से 8 दिन अशुभ होते हैं. इस दौरान आपको जप-तप और भगवान की आराधना कर सकते हैं. 

इस बार होलाष्टक 17 मार्च लग रहा है, जो 24 मार्च को होलिका दहन के दिन खत्म होगा. इसके अगले दिन 25 मार्च को रंग वाली होली खेली जाएगी. होलाष्टक के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं इसके कुछ नियम बताए गए हैं.

होलाष्टक का समय जप-तप का समय होता है. इस दौरान भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करनी चाहिए. कहते हैं ऐसा करने से घर में शुख-शांति बनी रहती है. 

होलाष्टक के दौरान रोजाना भगवान शिव की पूजा भी करनी चाहिए. महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना भी फायदेमंद रहता है.  इससे जीवन में आ रहा संकट टल जाता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलाष्टक में बच्चों से बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए. पौराणिक मान्यता के अनुसार होलाष्टक में ही भक्त प्रहलाद को पिता हिरण्यकश्यप ने बहुत प्रताड़ित किया था.

विष्णु भगवान की भक्ति न करने के लिए हिरण्यकश्यप ने उनपर 7 दिनों तक काफी जुल्म किए थे.

होलाष्टक में कोई भी मांगलिक कार्य न करें. इस समय किए गए मांगलिक कार्य सफल नहीं होते. इसमें आगे चलकर समस्याएं आती हैं.

होलाष्टक में नया घर, प्रोपर्टी या गाड़ी नहीं खरीदनी चाहिए. होलाष्टक के दौरान नया बिजनेस, नई नौकरी भी ज्वॉइन नहीं करनी चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)