बिहार का 22 साल का लाल चांद पर उतारेगा ह्यूमन रोवर! NASA में देगा प्रजेंटेशन

Young Scientist GopalJi: बिहार के युवा साइंटिस्ट गोपालजी इन दिनों सुर्खियों में हैं. भागलपुर के ध्रुवगंज गांव निवासी गोपाल को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा में प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. 

गोपाल का सिलेक्शन नासा में HERC प्रोग्राम के लिए हुआ है. 19- 20 अप्रैल को आयोजित ह्यूमन एक्सलपोरेन्स रोवल चैलेंज में गोपाल की संस्था और उनकी टीम का चयन हुआ है. अप्रैल में ये अमेरिका जाएंगे.

गोपाल की संस्था 'यंग माइंड एंड रिसर्च डेवलेपमेंट' इकलौता एनजीओ है, जो HERC कार्यक्रम में हिस्सा ले रही है. 

गोपाल की टीम ने चंद्रमा पर उतरने वाला ह्यूमन रोवर तैयार किया है. इस रोवर का में प्रजेंटेशन दिया जाएगा. यह रोवर 10 लाख रुपये की लागत से तैयार किया गया है.

ह्यूमन एक्सलपोरेन्स रोवल चैलेंज कार्यक्रम में हिस्सा  लेने के लिए दुनिया भर से केवल 30 टीमों को चुना गया है, गोपालजी की टीम का नाम काइज़ेल है.  

काइज़ेल टीम में बिहार से 22 वर्षीय गोपाल मेंटर रहेंगे. उनके साथ टीम में 13 लोग शामिल है. बिहार के 4 बच्चे तानिष्क उपमन्यु, कारुण्य उपमन्यु, सूर्यनारायण रजक इस टीम का हिस्सा हैं. 

वहीं, नई दिल्ली से आसना मिनोचा, कियान कनोडिया, उड़ीसा से आरुषि पैकरे, हरियाणा के लोकेश, आर्य और अरुण और राजस्थान से ऐश्वर्या महाजन हैं. 

ये टीम एम-3 एम फाउंडेशन के सपोर्ट से नासा जाएगी. अगर टीम द्वारा तैयार रोवर का चयन हुआ, तो नासा के मून मिशन के लिए ये टीम काम करेगी. साथ ही गोल्ड मेडल हासिल करेगी.