Underwater Metro Kolkata: PM मोदी ने किया पहले अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन, जानिए खासियत

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Underwater Metro Kolkata: पीएम मोदी ने आज बुधवार को पश्चिम बंगाल में देश के पहले अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन किया. पीएम मोदी कोलकाता में भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो रेल में सवार हुए. इस दौरान उन्होंने छात्रों के साथ संवाद किया. बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपये की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

इन मेट्रो को दिखाई हरी झंडी

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में पीएम मोदी ने कवि सुभाष मेट्रो, माझेरहाट मेट्रो, कोच्चि मेट्रो, आगरा मेट्रो, मेरठ-आरआरटीएस सेक्शन, पुणे मेट्रो, एस्प्लेनेड मेट्रो-कोलकाता से मेट्रो रेलवे सेवाओं को हरी झंडी दिखाई.

 

जानिए अंडर वाटर मेट्रो की खासियत

आपक बता दें कि पांच दिनों के भीतर पश्चिम बंगाल का यह उनका दूसरा दौरा है. पीएम मोदी ने कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन किया, जो पानी के नीचे मेट्रो सेवाओं में भारत के पहले उद्यम का संकेत है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का 4.8 किलोमीटर लंबा हिस्सा 4,965 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और यह हावड़ा में भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन होगा – जो जमीनी स्तर से 30 मीटर नीचे है. यह गलियारा आईटी हब साल्ट लेक सेक्टर V जैसे प्रमुख क्षेत्रों को जोड़ने में मदद करेगा.

नदी के नीचे बनने वाली पहली मेट्रो

ज्ञात हो कि हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड पर भारत में किसी भी नदी के नीचे बनने वाली पहली परिवहन सुरंग है. यह हुगली नदी के नीचे से गुजरती है जिसके पूर्वी और पश्चिमी तट क्रमश: कोलकाता तथा हावड़ा शहर से लगते हैं. जानकारी के मुताबिक, इसमें हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत में सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है.

Latest News

हम उनसे मिलने के लिए एक्साइटेड…, अमेरिका में बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक को पीएम मोदी का बेसब्री से इंतजार

PM Modi America Visit: पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. यहां पर...

More Articles Like This